Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aqua Line: नोएडा में सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन के बीच चलेगी नई मेट्रो, 8 स्टेशनों का होगा निर्माण

Noida Aqua Metro News: नए स्टेशन एक्सप्रेस-वे के किनारे बनेंगे. इसके साथ ही दो फुट ओवप ब्रिज का निर्माण भी किया जाएगा. 

Aqua Line: नोएडा में सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन के बीच चलेगी नई मेट्रो, 8 स्टेशनों का होगा निर्माण

Greno Metro

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः नोएडा के लोगों को जल्द ही एक और मेट्रो लाइन (Noida Metro) का तोहफा मिलने जा रहा है. एक्वा लाइन (Aqua Line) का विस्तार कर उसे नोएडा सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन से जोड़ा जाएगा. नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ही हाल में हुई बैठक में इस पर निर्णय लिया गया है. इस रूट पर 8 नए स्टेशन बनाए जाएंगे. इस रूट के बनने से ग्रेटर नोएडा से दिल्ली का रास्ता आसान हो जाएगा.  

8 स्टेशनों का होगा निर्माण
इस रूट पर कुल 8 स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा. यात्रियों की सहूलियत के लिए मेट्रो के दोनों और फुटओवर ब्रिज बनाए जाएंगे। एक एफओबी एक्सप्रेसवे पार कर दूसरे तरफ के सेक्टर से मेट्रो रूट की कनेक्टिविटी देगा. दूसरा एफओबी एक्सप्रेसवे के अंदर की तरफ के जो सेक्टर हैं, वहां के यात्रियों को सीधे जोड़ेगा. एनएमआरसी की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक सेक्टर-142 के बाद सेक्टर-125 फिर सेक्टर-97, 98 और सेक्टर-91 से होते हुए बॉटनिकल गार्डन को इस मेट्रो रूट से जोड़ा जाएगा.  

10 लाख लोगों को होगा फायदा
इस रूट के बनने से 10 लाख से अधिक लोगों को फायदा पहुंचेगा. नई मेट्रो लाइन का इंटरचेंज स्टेशन बनेगा। फिलहाल लोगों को ग्रेटर नोएडा से बोटैनिकल गार्डन आने के लिए विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन इस लाइन के बनने के बाद ग्रेटर नोएडा और नोएडा आवागमन के बीच कोई भी दिक्कत नहीं होगी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस रूट पर पहले 11 स्टेशन बनाने का विचार किया गया था,  लेकिन तब यह कहा गया कि ज्यादा मेट्रो स्टेशन बनने से यात्रा में समय लगेगा. इसके बाद संख्या घटाकर 5 पर कर देने का विचार किया गया. अंत में 8 स्टेशनों के निर्माण पर मुहर लगी.
 
हर स्टेशन पर होगी बड़ी पार्किंग
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस रूट के हर स्टेशन पर बड़ी पार्किंग बनेगी. मेट्रो के इस रूट पर पार्किंग की प्लानिंग अबकी बार पहले से ही की जा रही है. हर स्टेशन पर बड़े से बड़े क्षेत्रफल को सरफेस पार्किंग के लिए रिजर्व किया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement