Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi in Himachal Pradesh: पीएम मोदी ने ऊना में चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, हिमाचल को इन योजनाओं की देंगे सौगात

Vande Bharat Express: पीएम मोदी हिमाचल दौरे पर पहुंचे हैं. वह कई योजनाओं की आधारशिला रखेंगे.

PM Modi in Himachal Pradesh: पीएम मोदी ने ऊना में चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, हिमाचल को इन योजनाओं की देंगे सौगात
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) हिमाचल दौरे पर हैं. नौ दिनों के अंदर हिमाचल का उनका यह दूसरा दौरा है. उन्होंने गुरुवार को ऊना (Una) पहुंच देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express) को ऊना में हरी झंडी दिखाई. इसे अलावा एक सार्वजनिक समारोह में प्रधानमंत्री आईआईआईटी ऊना राष्ट्र को समर्पित करेंगे और ऊना में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखेंगे. पीएम मोदी आज हिमाचल प्रदेश को दो पनबिजली परियोजनाओं की भी सौगात देंगे. 

क्या है ट्रेन की खासियत
इस ट्रेन के शुरू होने के बाद दिल्ली से चंडीगढ़ का सफर सिर्फ तीन घंटे का रह जाएगा. वंदे भारत ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. इनमें जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर समेत तमाम सुविधाएं हैं. नई खूब‍ियों से लैस नेक्‍स्‍ट जनरेशन वाली वंदे भारत 2.0 ट्रेन में कवच (ट्रेन कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम) की सुविधा है. इसके तहत हर कोच में चार इमरजेंसी विंडो जोड़े जाने से अधिक सुरक्षा मिलेगी.

इन योजनाओं की देंगे सौगात
पीएम मोदी फार्मास्यूटिकल्स क्षेत्र में आत्मनिर्भरता लाने के लिए ऊना जिले के हरोली में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखेंगे. इस पार्क को 1900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा. इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से राज्य को करीब 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश मिलेगा. वहीं 20 हजार से अधिक लोगों को रोजगार भी मिलने की उम्मीद है. पीएम मोदी सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) ऊना राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

बिजली परियोजनाओं की देंगे सौगात  
पीएम मोदी आज चंबा के चौगान से हिमाचल के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तीसरे चरण का शुभारंभ करेंगे. वह यहां दो पनविद्युत प्रोजेक्टों की आधारशिला रखेंगे. 48 मेगावाट क्षमता के चांजू-तीन व 30.50 मेगावाट के दियोथल चांजू प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य पर 800 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement