Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi Speech In Rajya Sabha: 'नेहरू सरनेम रखने से डरती क्यों है उनकी अगली पीढ़ी', पीएम मोदी ने कसा राहुल गांधी पर तंज

PM Narendra Modi Speech: पीएम मोदी ने कहा कि 60 साल में एक परिवार ने देश में बस गड्ढे ही खोदे. हमने इमारत बनाई तो क्रेडिट छीनने का आरोप लगाने लगे.

PM Modi Speech In Rajya Sabha: 'नेहरू सरनेम रखने से डरती क्यों है उनकी अगली पीढ़ी', पीएम मोदी ने कसा राहुल गांधी पर तंज

Narendra Modi In Rajya Sabha

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Parliament News- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोक सभा के बाद बृहस्पतिवार को राज्य सभा में भी कांग्रेस को निशाने पर रखा. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दे रहे पीएम मोदी ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना उनसे सवाल किया कि नेहरू जी जैसा महान व्यक्ति खुद आपके परिवार को ही मंजूर नहीं है तो हमसे इसका हिसाब कैसे मांगते हो? उन्होंने कहा, एक बात कभी समझ नहीं आई कि उनकी अगली पीढ़ियों में सभी नेहरू सरनेम लगाने से डरते क्यों रहे हैं? उन्हें इस पर क्या आपत्ति रही है? क्या उन्हें शर्म आती थी नेहरू सरनेम रखने में? इसके बाद पीएम मोदी ने देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का नाम लेकर कांग्रेस को भी घेरा और कहा कि एक समय किसी योजना में उनका नाम नहीं जुड़ता था तो लोगों के बाल खड़े हो जाते थे. खून खौलने लगता था.

योजनाओं के नाम ही रखते थे नेहरू जी के नाम पर, सरनेम नहीं

पीएम मोदी ने कहा, कुछ लोगों को सरकार की योजनाओं में महापुरुषों के नामों को लेकर आपत्ति होती है. एक अखबार में मैंने 600 से ज्यादा सरकारी योजनाएं गांधी-नेहरू परिवार के नाम पर होने की खबर पढ़ी थी. एक समय था किसी योजना के नाम में यदि नेहरू नहीं जोड़ा जाता था तो कुछ लोगों के बाल खड़े हो जाते थे. भड़क जाते थे कि उनका नाम क्यों नहीं दिया. फिर भी मुझे ये समझ नहीं आया कि योजनाओं के नाम नेहरू जी के नाम पर रखने वालों को यह सरनेम इस्तेमाल करने में क्या शर्म आती थी.

चुनौतियों का हल तलाशने के बजाय एक पार्टी ने बस टालने का कल्चर बनाया

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर तंज कसा कि पंचायत से संसद तक हर जगह अपनी सरकार रखने वालों ने कभी चुनौतियों के हल नहीं सोचे. पूरा देश इनका समर्थन करता था, फिर इन्होंने हल सोचने की बजाय चुनौतियों को टालने का कल्चर अपनाया. न कभी इन्हें हल सूझे और न इन्होंने कोशिश की. हम हल सोचते हैं. फिर उसके लिए कदम उठाते हैं. यही पुरुषार्थ हमारी सरकार की पहचान है. हम चुनौतियों का स्थायी हल खोजते हैं.

खुद बस गड्ढे खोदते रहे, आज कह रहे कि मोदी क्रेडिट ले रहा

पीएम मोदी ने कांग्रेस के उन आरोपों का भी जवाब दिया, जिनमें भाजपा सरकार पर कांग्रेस के समय की योजनाओं का क्रेडिट लेने की बात कही जाती है. पीएम ने कहा, कल विपक्ष के नेता खड़गे जी ने अपनी पार्टी द्वारा 60 साल में मजबूत नींव रखने की बात कही. उन्होंने शिकायत की थी कि उनकी नींव पर मोदी क्रेडिट ले रहा है. मुझे तो साल 2014 में सरकार बनाने पर 60 साल में कांग्रेस के एक परिवार की तरफ से नींव के नाम पर खोदे गड्ढे ही गड्ढे दिखाई दिए. इमारत कोई नहीं थी. उनकी सोच शायद नेक रही होगी, लेकिन कर पाए महज गड्ढे.

साजिश जनता देखती है और इसी की सजा दे रही है

पीएम ने कांग्रेस पर साजिशें रचने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, कांग्रेस के साथी बार-बार देश की तरफ से नकारे जाने के बावजूद साजिशों से बाज नहीं आ रहे हैं. उनकी नीति यूथ विरोधी रही है. जनता ने इसे देखा है और अब भी देख रही है. इस कारण युवा उन्हें नकार रहे हैं और जनता हर मौके पर सजा दे रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement