Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Railway की परीक्षा देने वालों के लिए गुड न्यूज़, अब Google Maps से तय होंगे सेंटर, 300 किमी से ज्यादा नहीं होगी दूरी

Railway Examination Center News: रेलवे की भर्ती परीक्षाओं में परीक्षा केंद्रों की समस्या को दूर करने के लिए रेलवे ने फैसला लिया है कि अब परीक्षा केंद्र तय करने के लिए Google Maps की मदद ली जाएगी.

Railway की परीक्षा देने वालों के लिए गुड न्यूज़, अब Google Maps से तय होंगे सेंटर, 300 किमी से ज्यादा नहीं ह��ोगी दूरी

300 किलोमीटर से ज्यादा दूर नहीं होंगे परीक्षा केंद्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं को अक्सर परीक्षा केंद्र (Examination Center) दूर होने की वजह से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस समस्या को खत्म करने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने फैसला लिया है कि परीक्षा केंद्र तय करने के लिए अब Google Maps की मदद ली जाएगी. रेलवे की परीक्षा (Railway Exams) देने वाले युवाओं के घर से 300 किलोमीटर की दूरी के अंदर ही परीक्षा केंद्र दिए जाएंगे. इससे परीक्षार्थियों का समय तो बचेगा ही, आने-जाने में लगने वाला उनका खर्च भी बच जाएगा.

दशकों से रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की परीक्षाओं में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की शिकायत रही है कि परीक्षा केंद्र उनके निवास स्थान से दूर बना दिया जाता है, जिसकी वजह से उन्हें न केवल लंबी दूरी तय करनी पड़ती है, बल्कि निवास और खाने-पीने पर पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं. अब CBT लेवल-4 और लेवल-6 की परीक्षाओं में ही यह नई प्रक्रिया लागू हो जाएगी और परीक्षार्थियों को बहुत दूर नहीं जाना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें- एक फोन कॉल... डीमैट अकाउंट से पैसा पूरा साफ! कैसे रहें लुटेरों से सावधान?

Google Maps से जोड़े जाएंगे परीक्षा केंद्र
रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'हम हर उम्मीदवार की ओर से दिए गए पते के साथ दिए गए पिन कोड को गूगल मैप के जरिए उनके निवास स्थान से 300 किलोमीटर के दायरे में मौजूद परीक्षा केंद्र के साथ जोड़ रहे हैं. साथ ही यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि परीक्षा केंद्र तक परिवहन के विभिन्न साधनों जैसे बस और ट्रेन के जरिए आवागमन सुलभ हो. अगर यह काम करता है तो हम उम्मीदवारों की एक बहुत ही नियमित और स्थायी समस्या का समधान कर सकेंगे.'

यह भी पढ़ें- NSE Phone Tapping मामले में मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर संजय पांडे को ईडी ने किया गिरफ्तार

यह नई प्रक्रिया 30 जुलाई को होने वाली लेवल-6 और लेवल-4 कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) में लागू होगी. इस परीक्षा में 7,026 पदों के लिए 90 केंद्रों पर परीक्षा होगी जिसमें करीब 60 हजार उम्मीदवार हिस्सा लेंगे. उन्होंने कहा, 'मौजूदा समय में हम 99 प्रतिशत उम्मीदवारों को 300 किलोमीटर के दायरे में परीक्षा केंद्र देने में सफल रहे हैं जबकि शत प्रतिशत महिला उम्मीदवारों को 400 किलोमीटर के दायरे में बने परीक्षा केंद्रों में समायोजित किया गया है.'

यह भी पढ़ें- लोकसभा में भी पार्टी गंवा बैठे उद्धव ठाकरे, स्पीकर ने शिंदे गुट के राहुल शेवाले को माना शिवसेना का नेता 

परीक्षा केंद्र दूर होने पर परीक्षार्थियों ने की थी शिकायत
आरआरबी द्वारा अंतिम चरण की परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की सूची जारी किए जाने के बाद अधिकतर उम्मीदवारों ने ट्विटर के जरिए उन्हें दूर आवंटित परीक्षा केंद्रों को लेकर चिंता प्रकट की. कोलकाता की एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने कहा कि उन्हें कर्नाटक में परीक्षा केंद्र आवंटित किया गया है जबकि बेंगलुरु के एक उम्मीदवार ने कहा कि उसे 1,900 किलोमीटर दूर रांची में परीक्षा केंद्र दिया गया है. अधिकारियों का कहना है कि उत्तर पूर्वी राज्यों के उम्मीदवारों को 300 किलोमीटर के दायरे में समायोजित करने में मुश्किल आ रही है क्योंकि वहां कुछ ही परीक्षा केंद्र हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement