Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Single-use plastic ban: दिल्ली नगर निगम ने काटे 350 से ज्यादा चालान, करीब 700 किलो प्लास्टिक जब्त

MCD ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाने के लिए 689.01 किलोग्राम प्लास्टिक का सामान जब्त करते हुए 368 चालान काटे हैं.

Single-use plastic ban: दिल्ली नगर निगम ने काटे 350 से ज्यादा चालान, करीब 700 किलो प्लास्टिक जब्त
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 1 जुलाई से देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक (SUP) को बैन कर दिया गया है. इस बीच दिल्ली में नगर निगम (MCD) ने शुक्रवार को एक बड़ा एक्शन लेते हुए करीब 700 किलोग्राम प्लास्टिक उत्पाद जब्त करने के साथ ही 350 से ज्यादा लोगों के चालान काटे. मामले कि जानकारी देते हुए एक आधिकारी ने बताया, दिल्ली नगर निगम एसयूपी बैन का अनुपालन सुनिश्चित करने के संबंध में हर तरह के जरूरी कदम उठा रहा है. इसके साथ ही लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने को लेकर जागरूक भी कर रहा है. 

निगम ने अपने बयान में बताया, 'एमसीडी ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाने के लिए 689.01 किलोग्राम प्लास्टिक का सामान जब्त करते हुए 368 चालान काटे हैं. इस दौरान प्लास्टिक स्टिक, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी स्टिक, आइसक्रीम स्टिक, सजावट के लिए इस्तेमाल होने वाली पॉलीस्टायरीन (थर्मोकोल), प्लेट, कप, गिलास, चम्मच, चाकू, स्ट्रॉ, ट्रे, रैपिंग और मिठाई के बक्सों वाले पैकेजिंग फिल्म, इनविटेशन कार्ड, सिगरेट के पैकेट और 100 माइक्रोन से कम प्लास्टिक या पीवीसी बैनर जब्त किए गए. प्रतिबंधित वस्तुओं के भंडारण, बिक्री और उपयोग बंद करने के लिए क्षेत्रीय स्तर पर कुल 125 टीमें गठित की गई हैं.'

यह भी पढ़ें- Bill Gates ने शेयर किया अपना 48 साल पुराना रिज्यूमे, सोशल मीडिया पर ऐसा मिला रिएक्शन

दुकानों के बाहर लगे 'नो प्लास्टिक' के पोस्टर
इस बीच, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर और पालिका बाजार समेत दिल्ली के प्रमुख बाजारों में दुकानदारों ने 'नो प्लास्टिक' लिखे पोस्टर अपनी दुकानों पर चिपका दिए. ग्राहकों के पॉलिथिन बैग की मांग करने पर कई दुकानदार उन्हें वैकल्पिक चीजों का यूज करने की सलाह देते दिखे. वहीं, कुछ दुकानदार अब भी पॉलिथिन बैग में सामान देते नजर आए. हालांकि, उनका कहना है कि वे केवल बचे हुए पॉलिथिन बैग का ही उपयोग कर रहे हैं. 

बाजार में एसयूपी के इस्तेमाल पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाए जाने संबंधी पोस्टर भी लगे नजर आए. मामले को लेकर सरोजिनी नगर मिनी मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक रंधावा ने कहा, 'हमने पोस्टर लगाए हैं, इसके अलावा सभी दुकानदारों को वॉट्सऐप पर मैसेज भेजकर भी सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने को कहा गया है. अधिकतर दुकानदार इसका पालन कर रहे हैं.' इन सब के अलावा पालिका बाजार में भी दुकानदार ग्राहकों को पॉलिथिन बैग में सामान देने से इनकार करते दिखे.


यह भी पढ़ें- Dogs Suicide Bridge: स्कॉटलैंड के इस रहस्यमयी पुल से कूदकर आत्महत्या कर लेते हैं कुत्ते 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement