Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tomato Price Hike: टमाटर के बढ़ते दामों ने आम आदमी को किया 'लाल', जानिए कहां क्या है रेट?

Tomato Price Hike: देश में टमाटर के भाव 100 रुपये से लेकर 120 रुपये किलो तक हो गए हैं. मदर डेरी ने भी टमाटर के कीमतें दोगुनी कर दी हैं.

Tomato Price Hike: टमाटर के बढ़ते दामों ने आम आदमी को किया 'लाल', जानिए कहां क्या है रेट?

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में टमाटर की कीमतों (Tomato Price Hike) में जबरदस्त उछाल देखी जा रही है. इसके बढ़ते दामों ने आम आदमी के रसोई का स्वाद बिगाड़ दिया है. देश के कई शहरों में टमाटर 100 से 120 रुपये प्रति किलो तक बिक रह रहा है. बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में कीमत और भी बढ़ सकती है. हालांकि, सरकार ने टमाटर की कीमतों में उछाल को अस्थायी और मौसम-जनित परिस्थिति बताया है. सरकार ने कहा कि टमाटर के दाम जल्द ही नीचे आ जाएंगे.

उपभोक्ता मामलों के विभाग के सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा कि टमाटर की कीमतों में तीव्र वृद्धि एक अस्थायी समस्या है. हर साल इस समय ऐसा होता है. दरअसल टमाटर बहुत जल्द खराब होने वाला खाद्य उत्पाद है और अचानक बारिश होने से इसकी ढुलाई पर असर पड़ता है. विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, 27 जून को अखिल भारतीय स्तर पर टमाटर की औसत कीमत 46 रुपये प्रति किलो रही. हालांकि इसकी अधिकतम कीमत 122 रुपये प्रति किलो भी दर्ज की गई है. देश के चार मेट्रो शहरों की बात करें तो दिल्ली में टमाटर की खुदरा कीमत 60 रुपये प्रति किलो, मुंबई में 42 रुपये प्रति किलो, कोलकाता में 75 रुपये प्रति किलो और चेन्नई में 67 रुपये प्रति किलो रही.

ये भी पढ़ें- मणिपुर दौरे पर जाएंगे राहुल गांधी, तारीख हो गई तय, अब तक 120 लोग गंवा चुके हैं जान

मदर डेरी ने टमाटर के दाम किए दोगुने
हालांकि, सरकारी आंकड़ों का कहना है कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और कर्नाटक के बेल्लारी में टमाटर का भाव 122 रुपये प्रति किलो दर्ज किया गया है. दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में दूध एवं फल-सब्जियों की बिक्री करने वाली मदर डेयरी के स्टोर पर भी टमाटर का भाव एक हफ्ते में ही दोगुना होकर करीब 80 रुपये प्रति किलो हो चुका है. प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में बारिश होने से टमाटर की आपूर्ति बाधित होने से इसके दाम में उछाल आया है. मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा, "मानसून आने से टमाटर की फसल इस समय मौसमी बदलावों से गुजर रही है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश होने से टमाटर की फसल प्रभावित हुई है और इसकी आपूर्ति भी मांग की तुलना में कम हो गई है."

ये भी पढ़ें- CM केजरीवाल के बंगले का होगा CAG ऑडिट, LG की सिफारिश पर केंद्र का आदेश 

टमाटर का उत्पादन 2.062 करोड़ टन
राजधानी दिल्ली में सब्जी विक्रेता अलग-अलग जगहों पर टमाटर को 80-120 रुपये प्रति किलो की दर से बेच रहे हैं. पश्चिम विहार इलाके में सब्जियों के विक्रेता बब्लू ने कहा, "हम 15 जून तक 25-30 रुपये प्रति किलो के भाव पर टमाटर बेच रहे थे. कुछ दिनों में ही यह 40 रुपये प्रति किलो हो गया और फिर 60 और 80 रुपये प्रति किलो के भाव तक पहुंच गया है." सरकारी आंकड़ों के मुताबिक फसल सत्र 2022-23 में टमाटर का उत्पादन 2.062 करोड़ टन रहने का अनुमान है जबकि इसके एक साल पहले यह 2.069 करोड़ टन रहा था. (इनपुट- भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement