Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Updates: लंबे इंतजार के बाद दिल्ली में बरसे बदरा, जानें कल कैसा रहेगा आपके प्रदेश का मौसम

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में लंबे समय से बारिश का इंतजार हो रहा था. यहां 30 जून को बारिश हुई थी और उसके बाद मौसम विभाग के अलर्ट के बावजूद मौसम गर्मी और उमस भरा बना हुआ था.

Weather Updates: लंबे इंतजार के बाद दिल्ली में बरसे बदरा, जानें कल कैसा रहेगा आपके प्रदेश का मौसम

Delhi Rain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मानसून ने दस्तक देना शुरू कर दिया है. भारत के कई राज्यों में बादलों ने बरसना शुरू कर दिया है और कई राज्यों में तो बारिश का ऐसा कहर है कि जनता बुरी तरह बेहाल हो रही है. असम में पहले ही बाढ़ ने मुसीबतें खड़ी की हुई हैं तो गुजरात में भी अब हालात बेकाबू हो रहे हैं. इन हालातों में भारतीय मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है. जानते हैं आने वाले दो दिन देश के अलग-अलग राज्यों में क्या रहेगा मौसम का हाल-

दिल्ली में बारिश से सुहावना हुआ मौसम
दिल्ली में जिस बारिश का लंबे समय से इंतजार था आखिरकार उसने 11 जुलाई को दस्तक दे ही दी. 11 जुलाई को दोपहर को हुई बारिश ने गर्मी से राहत दी. मौसम विभाग की तरफ से पहले ही इसका अनुमान जाहिर किया गया था. जानकारों ने जहां 11-12 जुलाई को बारिश की संभावना से इनकार किया था, वहीं मौसम विभाग ने 11-12 जुलाई को बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया था. बता दें कि इससे पहले 30 जून को दिल्ली-एनसीआर में मानसून की पहली बारिश ने दस्तक दी थी. उसके बाद से ही दिल्ली वासियों को बारिश का इंतजार था. 

ये भी पढ़ें- आखिर दिल्ली में क्यों नहीं हो रही बारिश? इसलिए गलत साबित हो रही है मौसम विभाग की भविष्यवाणी

कल कैसा रहेगा मौसम
-गुजरात में भारी बारिश की आशंका जताई गई है. 
- महाराष्ट्र और गोवा के साथ ही तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में भी मूसलाधार बारिश हो सकती है.
-मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और ओडीशा में भी भारी बारिश होगी.
- इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, अंडमान, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा में भी भारी बारिश का अनुमान जताया गया है.
- वहीं हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार में गरज के साथ तेज बौछारें पड़ सकती हैं.

ये भी पढ़ें- Driving Tips In Rain: बारिश में पहाड़ों पर लेना है ड्राइविंग का मजा तो जरूर बरतें ये सावधानियां

दिल्ली में कब होती है बारिश 
दिल्ली में बारिश बंगाल की खाड़ी से उठी हवा की वजह से होती है. दूसरी तरफ बौछार अरब सागर के ऊपर से बहने वाली धारा का हिस्‍सा बनकर दक्षिण दिशा से आती है.15 जून तक अरब सागर से बहने वाली हवाएं सौराष्ट्र, कच्छ और मध्य भारत तक पहुंच जाती है. इन इलाकों में बारिश की शुरुआत इसी के बाद होती है. बंगाल की खाड़ी और अरब सागर हवाएं फिर साथ होकर बहने लगती हैं. इसी की वजह से पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, पूर्वी राजस्थान में 1 जुलाई से तेज बारिश की शुरुआत हो जाती है. जुलाई में लगभग देश के हर हिस्से में भारी बारिश होती है. 
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement