Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Ozone Day 2024: Delhi-NCR में तेजी से बढ़ रहा ओजोन लेवल, प्रदूषण से आम लोगों को खतरा

ओजोन की एक परत हमारे वायुमंडल में मौजूद है. ये हमें सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों के रेडिएशन से बचाती है.

Latest News
World Ozone Day 2024: Delhi-NCR में तेजी से बढ़ रहा ओजोन लेवल, प्रदूषण से आम लोगों को खतरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

दुनियाभर में  16 सितंबर को विश्व ओजोन दिवस मनाया जाता है. इसका मकसद लोगों को ओजोन परत के संरक्षण के बारे में जागरूक करना है. ओजोन बेहद कम मात्रा में हमारे वायुमंडल में मौजूद है जो पृथ्वी पर जीवन बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है. ओजोन गैस की एक परत हमारे वायुमंडल में मौजूद है जो हमें सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती है. लेकिन बढ़ते प्रदूषण के साथ ओजोन लेयर भी पतली होती जा रही है.  

World Ozone Day 
आज दुनियाभर में विश्व ओजोन दिवस मनाया जा रहा है. इसका उद्देश्य हमें याद दिलाता है कि ओजोन परत पृथ्वी पर जीवन के लिए कितनी  जरूरी है. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 13 सितंबर को नई दिल्ली में 30वें विश्व ओजोन दिवस के मौके पर एक कार्यक्रम आयोजित किया था. विश्व ओजोन दिवस 2024 का थीम है 'मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल: जलवायु कार्रवाई को आगे बढ़ाना'. भारत, मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल में पार्टी है. मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल एक अंतरराष्ट्रीय समझौता है जिसका उद्देश्य ओजोन परत को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों के उत्पादन और खपत को कम करके ओजोन परत की रक्षा करना है.


 ये भी पढ़ें-Bahraich Bhediya: बहराइच में लंगड़े भंड़िये ने फिर बनाया मासूम को शिकार, गर्दन दबोच किया जख्मी   


कितना होना चाहिए ग्राउंड-लेवल ओजोन
ओजोन परत हमें सूरज की हानिकारक किरणों से तो बचाती है लेकिन जमीन के पास इसकी मौजूदगी जीवन के लिए घातक है. सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में ग्राउंड-लेवल ओजोन खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement