Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Update: अगले 5 दिनों तक Delhi-NCR में रहेगा शीतलहर का प्रकोप, IMD ने दी चेतावनी

IMD के अनुमान के मुताबिक इस हफ्ते के अंत तक उत्तर भारत के कई इलाकों में भीषण ठंड और शीत लहर जारी रह सकती है.

Weather Update: अगले 5 दिनों तक Delhi-NCR में रहेगा शीतलहर का प्रकोप, IMD ने दी चेतावनी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के लोगों को मंगलवार के बाद इस सप्ताह और अधिक बारिश का सामना नहीं करना पड़ेगा. हालांकि Delhi-NCR में सर्दी का सितम जारी रह सकता है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को तापमान के "क्रमिक गिरावट" की भविष्यवाणी की थी. अनुमान के मुताबिक अगले पांच दिनों के दौरान इन क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान 3-5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. 

मौसम विभाग ने ठंड का पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया है कि अगले तीन दिनों के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में दिन अधिक ठंडे हो सकते हैं और अगले तीन दिनों के दौरान पंजाब हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली  में ठंड बढ़ने की संभावना है. इसके अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तराखण्ड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और सौराष्ट्र और कच्छ में भी अगले दो दिनों में भीषण ठंड का कहर दिख सकता है. 

और पढ़ें- January की बारिश ने तोड़ा 122 सालों का रिकॉर्ड, जानें सर्दी में क्यों सावन की तरह बरस रहे हैं बादल

वहीं इस ठंडे मौसम के प्रभाव को लेकर आईएमडी ने बताया है कि फ्लू, नाक से खून बहने जैसी विभिन्न बीमारियों की संभावना बढ़ सकती है. आम तौर पर ज्यादा देर तक ठंड में रहने पर यह समस्या देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 24 घंटों (मंगलवार) के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. 

इस बीच अन्य क्षेत्रों में भी लोगों को भयंकर सर्दी का सामना करना पड़ सकता है. अगले दो दिनों के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में ठंड बढ़ सकती हैं. वहीं 27-28 जनवरी तक राजस्थान में भी शीत लहर चलने की संभावना है. इसी तरह अगले चार दिनों के दौरान गुजरात क्षेत्र में शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है. वहीं अगले पांच दिनों के दौरान राजस्थान में, 27-29 जनवरी के दौरान पश्चिमी यूपी में, 26-27 जनवरी को उत्तर मध्य महाराष्ट्र में और‌ 28-29 जनवरी को पूर्वी उत्तर प्रदेश में ठंड का प्रकोप दिख रह सकता है.

यह भी पढ़ें- ठंड और 'बीरबल की खिचड़ी' में क्या है कनेक्शन? क्या है इस कहावत के पीछे की Story?

वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों में पंजाब, दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में घना कोहरा होने की संभावना है. आईएमडी (IMD) ने कहा कि यह कोहरा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली जैसे मौसम उपखंड के क्षेत्र में एयरपोर्ट्स हाइवे और रेलवे ट्रैक की विजिबिलटी को प्रभावित कर सकता है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement