Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coronavirus: नए साल पर UP को मिलेगी ZyCoV-D Vaccine, जानें कैसे होगी बुकिंग?

जनवरी के शुरुआती सप्ताह में ZyCoV-D की CoWIN पर बुकिंग शुरू हो सकती है.

Coronavirus: नए साल पर UP को मिलेगी ZyCoV-D Vaccine, जानें कैसे होगी बुकिंग?

ZyCoV-D Vaccine.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. राहत की बात यह है कि दुनियाभर में नए टीके बनाए जा रहे हैं. अब जायकोव-डी (ZyCoV-D) के लिए कोविन (CoWin) पर बुकिंग शुरू हो सकती है. 

जनवरी के पहले हफ्ते में CoWIN पर इस वैक्सीन की भी बुकिंग शुरू हो सकती है. वैक्सीन देने की ट्रेनिंग का काम लगभग हर केंद्र पर पूरा हो चुका है. नए साल से यह वैक्सीन उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के 14 जिलों में दी जाएगी. 

कोविड की नई वैक्सीन ZyCoV-D को 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को दी जाएगी. इसकी 3 खुराकें लोगों को 28 दिनों के अंतराल पर दी जाएगी. केंद्र सरकार से यूपी सरकार को 33.20 लाख डोज वैक्सीन दी गई है. इसका लाभ 11.06 लाख लाभार्थियों को मिलेगा.

देश में Omicron का आंकड़ा 1200 पार, 374 हुए ठीक, Corona से 220 की हुई मौत

यूपी में किन जगहों पर मिलेगी Vaccine?
vaccine


कितनी है वैक्सीन की कीमत?

जायकोव-डी (ZyCoV-D) वैक्सीन की एक डोज की कीमत 265 रुपये होगी. इसके अलावा नीडल फ्री एप्लीकेटर के लिए जीएसटी को छोड़कर 93 रुपये में ऑर्डर मिला है. जायकोव-डी दुनिया की पहली प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन है, जिसे भारत में इस्तेमाल की मंजूरी मिली है.

कैसे दी जाएगी वैक्सीन?

ZyCoV-D वैक्सीन सिरिंज की बजाय नीडल फ्री एप्लीकेटर के जरिए दी जाएगी. एप्लीकेटर का नाम 'फार्माजेट' है. जायडस कैडिला की वैक्सीन नीडल की बजाए नीडल फ्री एप्लीकेटर की मदद से दी जाएगी. एप्लीकेटर के जरिए दी जाने वाली इस वैक्सीन को लगाने के बाद दर्द नहीं होता. दावा किया जा रहा है कि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा.

यह भी पढ़ें-
Bharat Biotech का दावा, 2-18 वर्ष के बच्चों में कोवैक्सीन सुरक्षित
Covid की एंटी वायरल ड्रग Molnupiravir लॉन्च, इतनी है कीमत

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement