Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ट्रेन में मिलेंगी फ्लाइट की सुविधाएं, हॉस्टेस रखेंगी खास ख्याल

अब तेजस एक्सप्रेस के अलावा देश की अन्य कई ट्रेनों में यात्रियों को ट्रेन हॉस्टेस की प्रीमियम सर्विसेज मिलेंगी.

ट्रेन में मिलेंगी फ्लाइट की सुविधाएं, हॉस्टेस रखेंगी खास ख्याल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  मोदी सरकार देश में रेल यात्रा को भी हवाई यात्री की तरह सुगम बनाने के प्रयास कर रही है. पिछले साल IRCTC की तेजस एक्सप्रेस में एयर हॉस्टेस की तर्ज पर रेल हॉस्टेस की सुविधा शुरू की गई थी. रेलवे अब देश की कई अन्य प्रीमियम ट्रेनों में भी ट्रेन हॉस्टेस की  सुविधा देने का ऐलान कर चुका है. इसके तहत प्रीमियम ट्रेनों के यात्रियों को ट्रेन में फ्लाइट सरीखी सुविधाएं मिलेंगी. 

सरकार ने किया ऐलान

पिछले सात से आठ वर्षों में देश की लाइफलाइन अर्थात रेलगाड़ी में विशेष बदलाव देखने को मिले हैं. इन बदलावों के तहत ही अब भारतीय रेलवे प्रीमियन ट्रेनों में ट्रेन हॉस्टेस की सुविधा देने वाली है. इसके चलते लोग वो मजा ट्रेन में उठाएंगे जो उन्हें फ्लाइट के सफर में मिलता था. इसके तहत रेलवे ने उन ट्रेनों का चयन भी कर लिया है, जिन्हें ट्रेन हॉस्टे्स की सुविधा मिलने वाली है. अगर आप भी इन ट्रेनों में सफर करते हैं तो आप भी ट्रेन हॉस्टेस की सर्विसेज का आनंद ले सकते हैं. 

इन ट्रेनों में होंगी ट्रेन हॉस्टेस

सरकार द्वारा ट्रेन हॉस्टेस की सर्विस को लेकर ट्रेनों की सूची जारी कर दी गई है. ट्रेन हॉस्टेस की इस सर्विस की बात करें तो ये  वंदे भारत एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस समेत तेजस एक्सप्रेस जैसी छोटी दूरी की ट्रेनों में ही मिलने वाली हैं. खास बात ये है कि ये ट्रेन हॉस्टेस की सर्विसेज लंबी दूरी की राजधानी एक्सप्रेस एवं दुरंतों एक्सप्रेस जैसी प्रीामियम क्लास ट्रेनों के यात्रियों को नहीं मिल सकेंगी. 

क्या करेंगी ये ट्रेन हॉस्टेस

जानकारी के मुताबिक, ट्रेनों में महिला ट्रेन हॉस्टेस के साथ पुरुष क्रू मेंबर्स भी होंगे. वहीं महिला ट्रेन हॉस्टेस गेट पर लोगों का वेलकम करने के साथ ही उनकी समस्याओं को उनकी सीट पर जाकर सुनेंगी. इसके अलावा यहीं ट्रेन हॉस्टेस महिलाएं यात्रियों को नाश्ता या भोजन भी उनकी कुर्सी तक उपलब्ध कराएंगी. ये सर्विस हूबहू हवाई सफर की एयर हॉस्टेस की तर्ज पर मिलने वाली है जिससे ट्रेन में यात्रियों का एक्सपीरियंस सहज हो. 
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement