Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Railways: टिकट कैंसल होने पर तुरंत मिलेगा रिफंड, IRCTC ने शुरू की नई सर्विस

IRCTC ने एक नया पेमेंट गेटेवे 'iPay' की शुरुआत की है. इससे यात्रियों को रिफंड तुरंत ही वापस आ जाएगा.

Indian Railways: टिकट कैंसल होने पर तुरंत मिलेगा रिफंड, IRCTC ने शुरू की नई सर्विस

रेल यात्रियों के लिए रिफंड लेना अब और आसान हो गया है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर है. रेल यात्रियों को टिकट कैंसल होने पर रिफंड (IRCTC iPay Refund) के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था लेकिन अब उनकी यह परेशानी जल्द खत्म होने जा रही है. IRCTC ने यात्रियों (Indian Railway) की सुविधा के लिए नया गेटवे IRCTC-iPay नाम से लॉन्च किया. इस सुविधा के तहत टिकट बुकिंग के लिए किसी बैंक के पेमेंट गेटवे (Payment Gateway) पर भुगतान में किया जाता है जिससे समय की बचत होती है और साथ ही टिकट कैंसल कराते ही उसका रिफंड तुरंत आपके खाते में क्रेडिट कर दिया जाता है. 

यह भी पढ़ेंः सावधान! दिल्ली में 1 जनवरी से इन वाहनों को चलाने पर लगेगी रोक, जानिए नया नियम

ऐसे करें बुकिंग
अगर आपको आईआरसीटीसी से रिफंड वापस लेना है तो सबसे पहले आपको सबसे पहले www.irctc.co.in पर लॉगिन करना होगा. इसके बाद यात्रा से जुड़ी सभी जानकारी देनी होगी. अपने रूट के मुताबिक ट्रेन सेलेक्ट करने के बाद टिकट बुक करते समय पेमेंट मेथर्ड में आपको पहला ऑप्शन 'IRCTC iPay' का मिलेगा.  इस ऑप्शन को चुन कर 'पे ऐंड बुक' पर क्लिक करें. पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या UPI डीटेल भरें. सभी जानकारी भरने के बाद आपका टिकट तुरंत बुक हो जाएगा जिसका कन्फर्मेशन आपको SMS और ईमेल से मिल जाएगा. अगर आप भविष्य में दोबारा टिकट बुक करने पर आपको पेमेंट डीटेल फिर से नहीं भरनी होगी, आप तुरंत पे करके टिकट बुक कर सकेंगे. 

यह भी पढ़ेंः कार के इंतजार में 7 लाख लोग, क्यों हो रही सेमीकंडक्टर चिप की किल्लत?

ऐसे पाएं रिफंड 
अगर आपकी ट्रेन रद्द हो जाती है या आप किसी कारणवश यात्रा कैंसल करते हैं तो पहले रिफंड मिलने में बहुत ज्यादा समय लगता था. लेकिन अब ये पैसा तुरंत खाते में जाएगा. आईआरसीटीसी के तहत यूजर को अपने UPI बैंक खाते या डेबिट के लिए सिर्फ एक बार ही मेनडेट देना होगा, इसके बाद पेमेंट इंस्ट्रूमेंट आगे के ट्रांजेक्शन के लिए अधिकृत हो जाएगा. कई बार जब आप टिकट कर लेते हैं लेकिन आपका टिकट वेटिंग (IRCTC iPay Features) में आ जाता है और फाइनल चार्ट बनने पर ऑटोमेटिक आपका टिकट कैंसिल कर देता है. ऐसे में अब इस स्थिति में भी आपका रिफंड तुरंत आपको मिल जाएगा.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement