Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

प्रसिद्ध नर्तक पंडित Birju Maharaj का निधन, 83 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

पंडित Birju Maharaj 83 वर्ष के थे, उनके निधन पर लोगों ने शोक व्यक्त किया है.

प्रसिद्ध नर्तक पंडित Birju Maharaj का निधन, 83 साल की उम्र में ली अंतिम सांस
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश विदेश में प्रसिद्ध कथक नर्तक पंडित बिरजू महाराज का अचानक निधन हो गया है. राष्ट्रपति द्वारा पद्म विभूषण से सम्मानित 83 वर्ष के बिरजू महाराज (Birju Maharaj) ने रविवार और सोमवार की रात के बीच अपनी अंतिम सांस ली थी. उनके निधन की जानकारी उनके पोते स्वरांश मिश्रा ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए दी है. 

शोक में प्रशंसक

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ में पंडित बिरजू महाराज का निधन हुआ है. इस मौके पर गायक अदनान सामी ने ट्वीट के जरिए उन्हें श्रद्धांजलि दी है. सांस्कृतिक और कला जगत में इस वक्त शोक की लहर है. अदनाम सामी ने अपने ट्वीट में लिखा, "महान कथक नर्तक पंडित बिरजू महाराज जी के निधन की खबर से बहुत ज्यादा दुखी हूं. आज हमने कला के क्षेत्र का एक अनोखा संस्थान खो दिया. उन्होंने अपनी प्रतिभा से कई पीढ़ियों को प्रभावित किया है."

वहीं इस दुख के मौक़े पर लोकगायिका मालिनी अवस्थी ने ट्वीट कर बिरजू महाराज को श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने लिखा,“आज भारतीय संगीत की लय थम गई. सुर मौन हो गए. भाव शून्य हो गए. कथक के सरताज पंडित बिरजू महाराज जी नहीं रहे. लखनऊ की ड्योढ़ी आज सूनी हो गई. कालिकाबिंदादीन जी की गौरवशाली परंपरा की सुगंध विश्व भर में प्रसरित करने वाले महाराज जी अनंत में विलीन हो गए."

पद्म विभूषण से हैं सम्मानित

आपको बता दें कि बिरजू महाराज ने देवदास, डेढ़ इश्किया, उमराव जान और बाजी राव मस्तानी जैसी बॉलीवुड की फिल्मों के लिए डांस कोरियोग्राफ किया था. इसके अलावा इन्होंने सत्यजीत रे की फिल्म 'शतरंज के खिलाड़ी' में म्यूजिक भी दिया था. उन्हें 1983 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement