Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Lok Sabha Election Result 2024: सभी 543 सीटों पर आया फाइनल रिजल्ट, जानिए किस पार्टी को मिली हैं आखिर में कितनी सीट

Lok Sabha Elections Result 2024: लोकसभा चुनावों का आयोजन 7 चरण में मतदान के साथ किया गया था. 1 जून को आखिरी चरण के मतदान के बाद 4 जून को मतगणना की गई, जिसमें सभी वोट की गिनती देर रात तक चलती रही थी.

Latest News
Lok Sabha Election Result 2024: सभी 543 सीटों पर आया फाइनल रिजल्ट, जानिए किस पार्टी को मिली हैं आखिर में कितनी सीट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Lok Sabha Elections Result 2024: लोकतंत्र के महापर्व की अंतिम आहुति यानी लोकसभा चुनावों की मतगणना पूरी हो चुकी है. मंगलवार (4 जून) की सुबह शुरू हुई वोटों की गिनती देर रात तक चलती रही, जिसके बाद भारतीय निर्वाचन आयोग (Elections Commission of India) ने आखिरकार सभी सीटों पर विजेताओं के नाम घोषित कर दिए हैं. इसके साथ ही यह भी स्पष्ट हो गया है कि फाइनल रिजल्ट में किस पार्टी ने कितनी सीटें जीती हैं और किस गठबंधन के पास अब सरकार बनाने का दावा करने के लिए कितने वोट हैं. चलिए हम आपको बताते हैं कि किस पार्टी के खाते में कितनी सीट आई हैं और उसे कितना वोट शेयर मिला है.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election Result 2024: बेरोजगारी से महंगाई तक, जानिए वो 5 मुद्दे, जिनके चलते BJP को वोट देने से दूर रही जनता 


NDA और INDIA ब्लॉक का रहा है ये फाइनल आंकड़ा

सात चरण में आयोजित किए गए लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) में प्रमुख तौर पर मुकाबला दो गठबंधनों NDA और INDIA के बीच था. सामने आए नतीजों के लिहाज से देखा जाए तो BJP नेतृत्व वाले NDA ने लगातार तीसरी बार अपनी सरकार बनाने लायक बहुमत जुटा लिया है. NDA के सभी घटक दलों को कुल 292 सीट मिली हैं, जबकि Congress नेतृत्व वाले INDIA ब्लॉक के खाते में 234 सीट आई हैं. 17 सीट अन्य दलों के खाते में आई हैं, जो किसी भी गठबंधन में शामिल नहीं हुए थे.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Natije 2024: INDIA ब्लॉक ने कर दिया है उलटफेर, क्या होगा यदि सरकार बनाएंगे तो...? 


NDA गठबंधन में किस दल को मिली हैं कितनी सीट

NDA गठबंधन में सबसे बड़ा दल भाजपा रही है, जिसने 240 सीट पर जीत हासिल की है. लोकसभा चुनाव-2014 में भाजपा ने 282 और लोकसभा चुनाव-2019 में 303 सीट जीतकर अकेले दम पर बहुमत का आंकड़ा पार किया था, लेकिन इस बार उसे अपने सहयोगी दलों को साथ जोड़कर रखने की जरूरत पड़ेगी. NDA में भाजपा के बाद सबसे बड़ा शेयर चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) तेलुगू देशम पार्टी (TDP) का रहा है, जिसके खाते में 16 सीट आई हैं. नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की जनता दल यूनाइटेड (JDU) के खाते में 12 सीट आई हैं, जबकि लोकजनशक्ति पार्टी (रामविलास) को 5, शिवसेना (शिंदे) को 7, राष्ट्रीय लोकदल को 2, जनसेना पार्टी को 2, जनता दल सेक्युलर (JDS) को 2 सीट मिली हैं. गठबंधन के बाकी सभी दलों को 1-1 सीट मिली हैं.

INDIA ब्लॉक में यह रहा है सीट का आंकड़ा

कांग्रेस अपने नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक में सबसे बड़ी पार्टी रही है. कांग्रेस ने 99 सीट जीती हैं. कांग्रेस के बाद समाजवादी पार्टी ने 37, तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने 29, द्रमुक ने 22, शिवसेना (UBT) ने 9, NCP (शरद पवार) ने 8, माकपा ने 4, RJD ने 4, IUML ने 4, आम आदमी पार्टी (AAP) ने 3, झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने 3, CPI (ML) ने 2, CPI ने 2 और जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 2 सीट पर जीत हासिल की है. गठबंधन के अन्य दलों को 1-1 सीट मिली है.

अन्य दलों में सबसे बड़ा आंकड़ा निर्दलीयों का

इन लोकसभा चुनाव में 17 सीट NDA और INDIA ब्लॉक से बाहर रही हैं. इनमें सबसे ज्यादा 4 सीट आंध्र प्रदेश में YSRCP ने जीती हैं, जबकि इसके बाद 7 सीट निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीतने में सफलता हासिल की है.

कुल वोट शेयर में ये रही हैं टॉप-5 पार्टी

  • BJP को सबसे ज्यादा 36.56% वोट मिले हैं.
  • कांग्रेस ने 21.19% वोट हासिल किए हैं.
  • समाजवादी पार्टी को 4.58% वोट मिली हैं.
  • तृणमूल कांग्रेस को 4.37% वोट हासिल हुई हैं.
  • YSRCP कुल वोट का 2.06% पाने में सफल रही है.
  • कोई सीट नहीं जीतने वाली BSP को भी 2.04% वोट मिले हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement