Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Early Menstrual Cycle Risk: कम उम्र में क्यों शुरू होने लगा है लड़कियों में पीरियड्स? जल्दी मेंस्ट्रुअल साइकिल से होती हैं ये दिक्कतें

एक शोध से पता चला है कि लड़कियों को पहला पीरियड जल्दी आने लगा है.इसके पीछे जो कारण बताए गए हैं वह बेहद हैरान करने वाले हैं. साथ ही जल्दी पीरियड का आने के नुकसान क्या हैं, ये भी जान लें

Latest News
Early Menstrual Cycle Risk: क�म उम्र में क्यों शुरू होने लगा है लड़कियों में पीरियड्स? जल्दी मेंस्ट्रुअल साइकिल से होती हैं ये दिक्कतें

कम उम्र में पीरियड्स शुरू होने के नुकसान और कारण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

विभिन्न देशों के वैज्ञानिक इस चीज से बेहद चिंतित है कि लड़कियां समय से पहले menstrual cycle की शिकार हो रही हैं. नई जेन की लड़कियां पिछली पीढ़ियों की तुलना में बहुत पहले वयस्क हो रही हैं.
 
यही कारण है कि पीरियड्स यानी पीरियड्स जल्दी शुरू होने से शरीर में होने वाले अन्य बदलाव भी जल्दी शुरू हो जाते हैं. हाल यह है कि नई जेन की लड़कियों में पहले की लड़कियों की तुलना में चार साल पहले पीरियड्स शुरू हो रहा है.
 
मई में जारी नए आंकड़ों के मुताबिक, 1950 से 1969 के बीच पैदा हुई लड़कियों को 12.5 साल की उम्र में पीरियड्स शुरू हो जाता था.हालाँकि, 2000 के दशक की शुरुआत में पैदा हुई पीढ़ी में यह उम्र घटकर औसतन 11.9 रह गई है.
 
जल्दी पीरियड्स शुरू होने के नुकसान
ऐसा ही ट्रेंड पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है. दक्षिण कोरिया के वैज्ञानिकों ने इसे लेकर चिंता जताई है. उनके मुताबिक, इसकी वजह से लड़कियों में युवावस्था के लक्षण भी कम उम्र में ही दिखने लगते हैं.
 
इन वैज्ञानिकों के अनुसार, आठ साल की उम्र से पहले प्रारंभिक यौवन या पीरियड्स की व्यापकता 2008 और 2020 के बीच 16 गुना बढ़ गई है.
 
अमेरिका के अटलांटा में एमोरी यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर ऑड्रे गास्किन कहते हैं, "कम सामाजिक आर्थिक समुदायों और अल्पसंख्यक समुदायों में प्रारंभिक रजोनिवृत्ति अधिक आम है, जिसका दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभाव पड़ता है."
 
गस्किन्स जैसे शोधकर्ताओं के लिए मुख्य चिंता यह है कि प्रारंभिक रजोनिवृत्ति अन्य चीजों को भी बदल देती है और जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, इसका दूरगामी प्रभाव पड़ता है.
 
आंकड़े बताते हैं कि जल्दी पीरियड्स जल्दी शुरू होने से होने से प्रजनन क्षमता कम हो जाती है और मौनोपॉज भी जल्दी हो जाती है, जिसका असर उम्र पर भी पड़ता है.
 
जल्दी पीरियड्स होने से स्तन और डिम्बग्रंथि का कैंसर, टाइप 2 मधुमेह और हृदय संबंधी अन्य बीमारियां हो सकती हैं.
 
यदि शरीर में कोशिकाएं एस्ट्रोजेन जैसे सेक्स हार्मोन के संपर्क में बहुत लंबे समय तक रहती हैं, तो उनमें ट्यूमर विकसित होने की संभावना अधिक होती है. क्योंकि यह कोशिकाओं को बढ़ाता है.
 
"इसके अतिरिक्त, कुछ शोध से पता चलता है कि हार्मोन के अधिक संपर्क से प्रजनन कैंसर विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है," वह कहती हैं.
 
इसके अलावा सामाजिक स्तर पर भी इसके कई खतरे हैं. स्केनजी का कहना है कि लड़कियाँ पहले युवावस्था से गुजरती हैं, जिससे समय से पहले यौन गतिविधि की दर भी बढ़ जाती है.
 
वह आगे कहती हैं, “कई देशों में गर्भपात गैरकानूनी है. इससे युवा लड़कियों में अनचाहे गर्भधारण की संख्या में वृद्धि होगी, जो एक चिंताजनक स्थिति है.
 
संभोग के दौरान शरीर में दो संचार चैनल बनते हैं. इसे हाइपोथैलेमिक पिट्यूटरी एड्रेनल (एचपीए) और हाइपोथैलेमिक पिट्यूटरी गोनाडल (एचपीजी) अक्ष कहा जाता है.
 
मस्तिष्क का हाइपोथैलेमस नामक भाग इसे जोड़ता है. हाइपोथैलेमस क्षेत्र शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और हार्मोन स्रावित करने वाली ग्रंथियों की मदद से शरीर के विभिन्न कार्यों को नियंत्रित किया जाता है.
 
गस्किन्स का कहना है कि 10 से 20 साल पहले, वैज्ञानिकों का मानना ​​था कि बचपन का मोटापा जल्दी रजोनिवृत्ति का एकमात्र कारण था, लेकिन हाल ही में लोगों को एहसास हुआ है कि यह एकमात्र कारण नहीं हो सकता है. इसके पीछे और भी कई कारण हैं.
 
वायु प्रदूषण भी एक अहम कारण हो सकता है
पिछले तीन वर्षों में कुछ अन्य शोध एक महत्वपूर्ण कारण की ओर इशारा करते हैं. सियोल में ईवा महिला विश्वविद्यालय ने हाल ही में एक विश्लेषण किया. यह प्रदूषण और समय से पहले पीरियड्स के लिए जिम्मेदार कारकों से संबंधित था.
 
इसके प्रमुख कारण सल्फर डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और ओजोन हैं. कारों से निकलने वाला धुआं, कारखानों से निकलने वाला कचरा वायुमंडल में प्रवेश करता है.
 
2002 में पोलैंड में एक अध्ययन आयोजित किया गया था. कोयले के अत्यधिक जलने से वहां की वायु गुणवत्ता ख़राब हो जाती है. इस अध्ययन में 1257 महिलाओं पर सर्वेक्षण किया गया. नाइट्रोजन गैस के अधिक संपर्क में आने और 11 साल की उम्र से पहले पीरियड्स आ गया था.
 
पीएम कण तो और भी बड़ी समस्या हैं. वे कण इतने छोटे होते हैं कि दिखाई नहीं देते. ये कण कारखानों, जंगल की आग, बिजली संयंत्रों, वाहन इंजनों और गंदगी और धूल भरी सड़कों से भी हवा में मिल जाते हैं और ये कारण भी पीरियड्स जल्दी आने को उसकाते हैं.
 
गास्किन्स और सहकर्मियों के 2023 के एक अध्ययन के अनुसार, अमेरिकी लड़कियां जो गर्भावस्था या शैशवावस्था के दौरान पीएम 2.5 या पीएम 10 कणों के संपर्क में थीं, उनकी पहली पीरियड्स कम उम्र में होने की अधिक संभावना थी.
 
पीएम 2.5 कण कहीं भी पहुंच सकते हैं
गास्किन्स कहते हैं, "पीएम 2.5 कण आसानी से रक्त में प्रवेश कर सकते हैं." आप उन्हें सांस के जरिए अंदर लेते हैं और वे बड़े कणों की तरह छनकर शरीर के अन्य हिस्सों तक नहीं पहुंच पाते हैं. हमने देखा है कि कुछ कण प्लेसेंटा, भ्रूण के ऊतकों और यहां तक ​​कि अंडाशय में भी जमा हो जाते हैं. वे हर जगह पहुंच सकते हैं.”
 
घर के आसपास लिए गए नमूनों के आधार पर यह पाया गया है कि इन कणों में मौजूद रसायन शरीर के विकास के लिए आवश्यक हार्मोनों को प्रभावित करते हैं. इससे समय से पहले बुढ़ापा आने लगता है.
 
गास्किन्स कहते हैं, "यह हमारी प्रारंभिक समझ है कि जो लड़की पीएम 2.5 कणों के उच्च स्तर के संपर्क में थी, वह अन्य रसायनों से भी प्रभावित थी." इससे शरीर में ऐसे बदलाव आए जिससे जल्दी यौवन आ गया.”
 
गास्किन्स के मुताबिक, लड़कियों के शरीर में जल्दी बदलाव के पीछे कई कारण हो सकते हैं. उनके मुताबिक PM2.5 और अन्य चीजें इसका उदाहरण हैं.
 
वहीं, ब्रैंडा स्केनजी के मुताबिक, हम फिलहाल अपनी बदलती दुनिया और बच्चों के विकास पर इसके असर के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं. हम इस बात से अनभिज्ञ हैं कि माइक्रोप्लास्टिक और जलवायु परिवर्तन किस हद तक जिम्मेदार हैं.
 
वह कहती हैं, ''मुझे लगता है कि अभी हमारे पास बहुत कम जानकारी है.'' हम नहीं जानते कि ग्लोबल वार्मिंग का पशुधन पर कितना प्रभाव पड़ रहा है. पर्यावरणीय रसायन, मोटापा और मनोवैज्ञानिक कारक जल्दी यौवन की ओर ले जा रहे हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement