Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ओमिक्रॉन: दिल्ली में नहीं लगेगा लॉकडाउन, जानिए सरकार की क्या हैं तैयारियां

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली में भले ही ओमिक्रॉन का केस सामने आया है लेकिन इससे परेशान या पैनिक होने की जरूरत नहीं है.

Latest News
ओमिक्रॉन: दिल्ली में नहीं लगेगा लॉकडाउन, जानिए सरकार की क्या हैं तैयारियां

delhi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ओमिक्रॉन के मामले सामने आने के बाद दिल्ली में लॉकडाउन को लेकर कयासों का दौर शुरू हो गया है. हालांकि, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने साफ किया है कि दिल्ली में फिलहाल लॉकडाउन की संभावना नहीं है.

मंत्री ने ट्वीट कर कहा, ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला केस दिल्ली में मिला है. मरीज का इलाज एलएनजेपी अस्पताल में चल रहा है. दिल्ली के लोगों को टीका लगवाना चाहिए, मास्क पहनना चाहिए और सामाजिक दूरी बनाए रखनी चाहिए. दिल्ली सरकार नए संस्करण के प्रसार से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली में भले ही ओमिक्रॉन का केस सामने आया है लेकिन इससे परेशान या पैनिक होने की जरूरत नहीं है. मैं इस पर लगातार नजर बनाए हुए हूं. केजरीवाल ने कहा, ओमिक्रॉन वायरस ने चिंता बढ़ा दी है. इससे निपटने के लिए तैयारियों का जायजा लिया है.


जानिए क्या है दिल्ली की तैयारी

— केजरीवाल ने एक वीडियो मैसेज के जरिए कहा, पिछली बार जब कोरोना आया था तब हमने दिल्ली में लगभग 25 हजार बेड बढ़ाए थे. अब हम 30 हजार ऑक्सीजन बेड बना रहे हैं. लगभग 10 हजार आईसीयू बेड बनकर तैयार हो गए हैं.

- सीएम ने आगे कहा कि इस तरह से इंतजाम किया है कि दो हफ्ते में हर वार्ड में 100-100 बेड मिल जाएं. इस तरह हम शॉर्ट नोटिस पर 270 वार्ड में 27 हजार ऑक्सीजन बेड तैयार कर रहे हैं.

-वहीं, 32 तरह की मेडिसन का दो महीने का बफर स्टॉक बनाया है. इसके साथ ही होम आइसोलेशन के लिए भी सभी तैयारियां दुरुस्त की गई हैं. 442 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की एक्स्ट्रा स्टोरेज कैपेसिटी बनाई गई है. वहीं दिल्ली में 121 मीट्रिक टन ऑक्सीजन बननी शुरू हो गई है.

-दिल्ली के ऑक्सीजन टैंक में लगी टेलीमेट्री डिवाइस
​केजरीवाल ने कहा कि ​सभी ऑक्सीजन टैंक्स में टेलीमेट्री डिवाइस लगाने के ऑर्डर दे दिए हैं. इस डिवाइस से हमारे वॉर रूम में हर समय पता चलता रहेगा कि किस टैंक में कितनी ऑक्सीजन बची है.

- सीएम ने कहा कि दिल्ली में प्रतिदिन 2900 सिलेंडर भरने की कैपिसिटी हो गई है. अब हम 15 टैंक खरीद रहे हैं. यदि तीसरी लहर आती है तो हम पूरी तरह से तैयार हैं. उल्लेखनीय है कि सीएम ने पिछले हफ्ते ऑक्सीजन, आईसीयू बेड और दवाईयों समेत कई विषयों पर समीक्षा बैठक की थी.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement