Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अत्याचार न सहें, हिंसा के खिलाफ उठाएं आवाज, मतुआ समाज से क्यों बोले PM Modi?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि समाज को बांटने की कोशिशों को नाकाम करने के लिए मतुआ गुरु की शिक्षाएं महत्वपूर्ण हैं.

अत्याचार न सहें, हिंसा के खिलाफ उठाएं आवाज, मतुआ समाज से क्यों बोले PM Modi?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo Credit @BJP/twitter)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मतुआ समुदाय (Matua Mahasangha) से अपील की है कि समाज में हर स्तर पर भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए जागरूकता फैलाने की कोशिश करें. पीएम ने यह भी अपील की है कि हिंसा के खिलाफ मतुआ समाज आवाज उठाए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मतुआ समुदाय (Matua Community) के आध्यात्मिक गुरु हरिचंद ठाकुर को श्रद्धांजलि दी और कहा कि मौजूदा दौर में उनकी शिक्षाएं और सिद्धांत काफी महत्वपूर्ण हैं, जब भाषा और क्षेत्र के आधार पर समाज को बांटने के प्रयास किये जा रहे हैं. 

प्रधानमंत्री मोदी ने किसी का नाम लिए बगैर कहा कि राजनीतिक गतिविधियों में भाग लेना लोकतांत्रिक अधिकार है लेकिन राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ धमकी तथा हिंसा का इस्तेमाल करना लोकतांत्रिक अधिकारों का उल्लंघन है. 

आखिरी वक्त में टला Israel के प्रधानमंत्री का भारत दौरा, PM मोदी ने किया था आमंत्रित

मतुआ गुरु की शिक्षा क्यों है जरूरी? PM Modi ने बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर 24 परगना जिले में ठाकुरनगर के मतुआ धर्म महामेला को डिजिटली संबोधित किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'हरिचंद ठाकुर की शिक्षाएं ऐसे वक्त में और महत्वपूर्ण हो जाती हैं, जब हम निजी लाभ की वजह बंट रहे हैं. हिंसा, भाषा और क्षेत्र के आधार पर समाज को विभाजित करने के प्रयास किए जा रहे हैं.'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर किसी को समाज में कहीं भी हिंसा, अराजकता की मानसिकता का विरोध करना चाहिए. राजनीतिक विश्लेषक हिंसा के परोक्ष संदर्भ को हाल में बीरभूम में हुई हत्याओं और पश्चिम बंगाल में हमले की अन्य घटनाओं से जोड़कर देख रहे हैं. 

क्या PM Modi की पहल से खत्म होगा रूस-यूक्रेन युद्ध? भारत आ रहे हैं रूसी विदेश मंत्री

हिंसा का विरोध करना है जरूरी: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'राजनीतिक गतिविधियों में भाग लेना हमारा लोकतांत्रिक अधिकार है. राजनीतिक विरोध के कारण अगर कोई किसी को हिंसा से डराता है, तो यह दूसरे के अधिकारों का उल्लंघन है. इसलिए समाज में कहीं भी हिंसा और अराजकता की मानसिकता का विरोध करना हमारा कर्तव्य है.'

क्या है मतुआ समुदाय?

मतुआ एक पिछड़ा हिंदू समुदाय है, जिसका एक वर्ग नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) लागू करने की मांग कर रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'आज मैं मतुआ समुदाय के सभी सदस्यों से यह अनुरोध करना चाहूंगा कि व्यवस्था से भ्रष्टाचार हटाने के लिए हम सभी को समाज में जागरूकता बढ़ानी होगी. अगर कोई कहीं भी प्रताड़ित होता है तो वहां निश्चित तौर पर अपनी आवाज उठाएं. यह राष्ट्र के साथ-साथ समाज के प्रति भी हमारा कर्तव्य है.'

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

और भी पढ़ें-
PM Kisan Yojna के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर, केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी पर लिया बड़ा फैसला
PV Sindhu ने जीता स्विस ओपन, पीएम नरेंद्र मोदी ने दी शुभकामनाएं

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement