Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cost of Living Survey: दिल्ली-मुंबई सबसे महंगे शहर, देखें, किस शहर की कौन सी रैंकिंग

Cost of Living Survey: कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे के अनुसार मुंबई और दिल्ली सबसे महंगे शहर हैं. वहीं दुनिया में हांगकांग सबसे महंगा है...

Cost of Living Survey: दिल्ली-मुंबई सबसे महंगे शहर, देखें, किस शहर की कौन सी रैंकिंग

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई सबसे महंगा (Mumbai Most Expensive) शहर है. यहां रहना-खाना सबकुछ महंगा है. वहीं दिल्ली (Delhi) वालों की शहर दिल्ली रहने और खाने के मामले में दूसरे स्थान पर है. हालांकि, ये दोनों शहर दुनिया भर के शहरों की तुलना में अब भी काफी सस्ते हैं. 

मर्सर (Mercer) के ‘कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वेक्षण (Cost of Living Survey), 2022’ के अनुसार, मुंबई 127वीं रैंकिंग के साथ देश में रहने और खाने के मामले में सबसे महंगा शहर है. वहीं, इस सूची में दिल्ली 155वें, चेन्नई 177वें और बेंगलुरु 178वें स्थान पर हैं. सर्वेक्षण में पाया गया कि पुणे 201वीं और कोलकाता 203वीं रैंकिंग के साथ देश के सबसे किफायती या कम खर्चीले शहर हैं.

यह भी पढ़ें, तेजी से बढ़ रही है मांसाहारियों की संख्या, जानिए किस धर्म के सबसे ज़्यादा लोग खाते हैं मांस

वैश्विक शहरों की सूची में ये सभी भारतीय शहर रहन-सहन के मामले में प्रवासियों के लिए सबसे कम लागत वाले स्थानों में से एक है. वहीं, वैश्विक स्तर पर हांगकांग में रहने के लिए दुनिया के अन्य शहरों की तुलना जेब पर सबसे अधिक भार पड़ेगा.

ज्यूरिख, बासेल और बर्न, इजराइल का तेल अवीव, अमेरिका का न्यूयॉर्क, सिंगापुर, जापान का टोक्यो और चीन का बीजिंग भी सबसे खर्चीले शहरों में शामिल हैं. मर्सर की तरफ यह सर्वेक्षण इस साल मार्च में किया गया था. इस वर्ष की रैंकिंग में पांच महाद्वीपों में फैले 227 शहरों में आवास, परिवहन, भोजन, कपड़े, घरेलू सामान और मनोरंजन समेत 200 से अधिक वस्तुओं की कीमतों की तुलना की गई है.

सर्वेक्षण के अनुसार, मल्टिनेशनल कंपनियों के लिए देश में आर्थिक राजधानी मुंबई अपने कारोबार को स्थापित करने के लिए सबसे पसंदीदा शहर है. इसके अलावा हैदराबाद में रहना सबसे सस्ता है. हालांकि, यह रहन-सहन के मामले में पुणे और कोलकाता से महंगा है. वहीं, मुंबई में किराये पर घर लेना सबसे महंगा है. इसके बाद नई दिल्ली और बेंगलुरु का नंबर आता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement