Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jharkhand Urdu School: झारखंड के 'स्कूलों' से हटाएं जाएंगे उर्दू शब्द, शुक्रवार की बजाय रविवार को ही होगी छुट्टी

झारखंड में जिन गैर-अधिसूचित उर्दू स्कूलों के नामों के आगे उर्दू शब्द लगा है उन्हें तत्काल हटाने का आदेश जारी किया गया है. साथ ही सरकार का कहना है कि इन स्कूलों में रविवार को ही छुट्टी हो. सराकर ने कहा है कि इस आदेश को न मानने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी...

Jharkhand Urdu School: झारखंड के 'स्कूलों' से हटाएं जाएंगे उर्दू शब्द, शुक्रवार की बजाय रविवार को ही होगी छुट्टी

झारखंड के उर्दू स्कूल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी: झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने जिन सामान्य स्कूलों के नाम के आगे उर्दू (Urdu) लगा था उसे हटाने का फैसला लिया है. साथ ही इन विद्यालयों में रविवार के ही दिन छुट्टी करने का निर्देश भी जारी किया है. रविवार को मिड-डे मील भी नहीं बनाने का निर्णय लिया गया है. ध्यान रहे कि मीडिया में यह बात सामने आने के बाद पूरे देश में इस मामले ने तूल पकड़ा था. मीडिया रिपोर्ट्स में ये बातें सामने आई थीं कि झारखंड के कई स्कूलों में रविवार की बजाय शुक्रवार को छुट्टी रहती है साथ इन स्कूलों में प्रार्थना भी बदल दिया गया था.

झारखंड के प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने आदेश जारी कर कुछ विद्यालयों के नाम से उर्दू शब्द हटाने का फैसला लिया है. निदेशायल द्वारा जारी चिट्ठी में कहा गया है कि जिन विद्यालयों को उर्दू विद्यालय के रूप में मान्यता नहीं है वहां के स्कूलों के नाम से उर्दू शब्द हटाया जाएगा. साथ ही इन स्कूलों में आगे से रविवार को ही छुट्टी होगी. ध्यान रहे कि झारखंड में कई ऐसे विद्यालय हैं जहां रविवार की जगह शुक्रवार को छुट्टी होती है. निदेशालय ने प्रार्थना भी दिशा-निर्देश के मुताबिक कराने का आदेश जारी किया है. झारखंड में कई स्कूलों में प्रार्थना बदलने की भी बात भी सामने आई थीं.

देखें वीडियो, झारखंड के कुछ स्कूलों में छुट्टी का दिन क्यों बदल गया?

झारखंड शिक्षा निदेशालय के सेक्रेटरी राजेश कुमार शर्मा ने अपने आदेश में कहा है कि किसी भी परिस्थिति में गैर-अधिसूचित उर्दू विद्यालयों में संडे को किसी भी तरह की शैक्षणिक गतिविधि नहीं किया जाए. साथ ही इन स्कूलों में पहले की तरह ही प्रार्थना कराई जाए. अपने आदेश में उन्होंने यह भी कहा है कि जो भी इन नियमों का पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी. साथ ही सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने का दोषी मानते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement