Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हैंगओवर उतारने के 7 घरेलू उपाय

शराब पीने से शरीर में पानी की कमी, थकान, मांसपेशियों में दर्द, और चक्कर आने जैसी समस्या हो जाती है. इनसे बचने के लिए अपनाएं ये तरीके.

हैंगओवर उतारने के 7 घरेलू उपाय

Symbolic image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पार्टी करना सभी को पसंद होता है लेकिन इसके साथ आती है Hangover की मुसीबत. ऐसा इसलिए क्योंकि एल्कोहल हमारी बॉडी की बायोलॉजिकल रिदम को खराब कर देता है. इस वजह से शरीर में पानी की कमी, थकान, मांसपेशियों में दर्द, और चक्कर आने जैसी समस्या हो जाती है. इनसे बचने के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने वाले हैं.

1- खूब सारा पानी पिएं : अगर आप सुबह उठें और हैंगओवर हो तो पानी पिएं, खूब सारा पानी पिएं. पानी आपके शरीर की इंप्योरिटीज को दूर करता है और आपको राहत देने का काम करता है.

2- हैंगओवर की समस्या में अदरक की चाय बहुत फायदा पहुंचाती है. इसे बनाने के लिए पानी में अदरक उबालें और इसमें आधा चम्मच शहद डाल लें. यह चाय का स्वाद बढ़ाएगा और आपके शरीर में बचे शराब के असर को खत्म कर देगा. 

3- शरीर में पानी की कमी पूरी करने के लिए नारियल पानी भी एक अच्छा ऑप्शन है. आपको जानकर हैरानी होगी कि नारियल पानी में किसी स्पोर्ट्स ड्रिंक से ज्यादा इलेक्ट्रोलाइट होते हैं. यह पेट के लिए भी अच्छा होता है.

4- पोटैशियम लेवल में कमी भी आपको कमजोर महसूस करवा सकती है. इसे ठीक रखने के लिए आप केला खा सकते हैं. इसके अलावा केला शरीर में उन मिनरल और इल्केट्रोलाइट की कमी भी पूरी कर सकता है जो शराब पीने की वजह से घट जाते हैं.

5- टमाटर का जूस भी आपके शरीर को खोए हुए न्यूट्रिएंट्स वापस दिलाने में मदद कर सकता है. इस जूस में फ्रुक्टोस होता है यह आपके शरीर में बची-कुची शराब को खत्म करता है.

6- हैंगओवर की वजह से कभी भी खाना न छोड़ें. अच्छा हेवी ब्रेकफास्ट करें अगर अंडे खाते हैं तो डाइट में इन्हें जरूर शामिल करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement