Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IPL 2022 Auction List: जानें किस टीम का कितना बजट, कितने खिलाड़ियों की जगह

IPL 2022 की नीलामी के लिए लिस्ट जारी हो गई है. इस लिस्ट में 590 खिलाड़ी शॉर्टलिस्ट हुए हैं. पंजाब किंग्स की किटी में सबसे ज्यादा 72  करोड़ रुपये हैं.

Latest News
IPL 2022 Auction List: जानें किस टीम का कितना बजट, कितने खिलाड़ियों की जगह
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: IPL 2022 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी लिस्ट जारी हो गई है. लिस्ट के मुताबिक कुल 590 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जा सकती है. आईपीएल के 15वें सीजन में नीलामी 2 दिनों तक बेंगलुरु में होगी. नीलामी में क्रिकेट की दुनिया के कई बड़े सितारे, टीम मालिक, मैनेजमेंट वगैरह हिस्सा लेंगे. नीलामी के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा.

590 खिलाड़ी शॉर्ट लिस्ट हुए हैं
इस बार 1217 खिलाड़ियों ने नाम रजिस्टर कराया था. इनमें से 590 शॉर्टलिस्ट हुए हैं. शॉर्टलिस्ट खिलाड़ियों में से 228 कैप्ड खिलाड़ी हैं और 355 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं. असोसिएट देशों से जुड़े 7 खिलाड़ी हैं. टीम इंडिया के सितारे रहे कई खिलाड़ी जैसे कि श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, आर. अश्विन, मोहम्मद शमी, ईशान किशन, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, ईशांत शर्मा, उमेश यादव आदि इस बार की नीलामी में हिस्सा लेंगे.

पढ़ें: IPL 2022: प्रदर्शन में दम नहीं, बेस प्राइस इतना ज्यादा, बिना बिके न रह जाएं ये खिलाड़ी

इस बार IPL में 2 टीमें होंगी
कुल 10 फ्रेंचाइजी हैं- चेन्नै सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, पंजाब किंग्स, राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, सनराइजर्स हैदराबाद, लखनऊ सुपर जायंट्स और अहमदाबाद टीम. ये सभी 10 टीमें बेंगलुरु में होने वाली नीलामी में शामिल होंगी. 

ऐसा है सभी टीमों का हाल

टीम किटी में बचे पैसे (करोड़ में) खिलाड़ियों के लिए स्लॉट विदेशी खिलाड़ियों के लिए स्लॉट
चेन्नई सुपर किंग्स  48 21 7
दिल्ली कैपिटल्स 47.5 21 7
कोलकाता नाइट राइडर्स 48 21 7
लखनऊ सुपर जॉइंट 59 22 6
मुंबई इंडियंस 48 21 7
पंजाब किंग्स 72 23 8
राजस्थान रॉयल्स 62 22 7
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर 57 22 7
सनराइजर्स हैदराबाद 68 22 7
टीम अहमदाबाद 52 22

इन नामी खिलाड़ियों पर रहेगी नजर
इस बार नीलामी में अंतरराष्ट्रीय जगत के कई बड़े सितारों को कौन सी टीम खरीदती है, इस पर भी नजर रहेगी. अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में फाफ डुप्लेसिस, डेविड वॉर्नर, पैट कमिंस, कागिसो रबाडा, ट्रेंट बोल्ट, क्विंटन डि कॉक, जॉनी बेयरस्टो, जेसन होल्डर, ड्वेन ब्रावो, शाकिब अल हसन, वानिंडु हसरंगा भी शामिल होंगे. इन खिलाड़ियों को कौन सी टीम लेती है, इस पर सबकी नजर रहेगी. इन खिलाड़ियों के लिए अभी से कयास जारी हैं कि कौन सी टीम इन पर दांव लगा सकती है.

पढ़ें: IPL 2022: 7 साल बाद Auction में होगा इस खिलाड़ी का नाम, इन टीमों ने दांव लगाने का बनाया प्लान

2 करोड़ है बेस प्राइस की सबसे ज्यादा कीम 
आईपीएल में 2 करोड़ रुपये सबसे ज्यादा रिजर्व कीमत है और कुल 48 खिलाड़ियों ने खुद को इस ब्रैकेट में रखा है. 1.5 करोड़ रुपये के ब्रैकेट में 20 खिलाड़ी हैं. 34 खिलाड़ी एक करोड़ रुपये के रिजर्व प्राइस में हैं. विदेशी खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा 47 नाम हैं. वेस्टइंडीज के 34 और दक्षिण अफ्रीका के 33 खिलाड़ी हैं. असोसिएट देशों में नामीबिया के तीन, स्कॉटलैंड के 2 और नेपाल का एक खिलाड़ी है.

किसी टीम में अधिकतम 8 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं 
नियमों के मुताबिक, एक टीम में अधिकतम 25 खिलाड़ी हो सकते हैं. किसी भी टीम में विदेशी खिलाड़ियों की अधिकतम संख्या 8 हो सकती है. 10 टीमों ने 33 खिलाड़ियों को रिटेन या ड्राफ्ट किया है यानी नीलामी में अधिकतम 217 खिलाड़ी बिक सकते हैं. कोलकाता ने 2 और पंजाब ने एक विदेशी खिलाड़ी को नीलामी से पहले अपने साथ रखा है. बाकी सभी टीमों ने 1-1 विदेशी खिलाड़ी को अपने साथ रखा है. पंजाब किंग्स की किटी में सबसे ज्यादा 72  करोड़ और दिल्ली की किटी में सबसे कम 47.5 करोड़ रुपए हैं. एक फ्रेंचाइजी की कुल पर्स वैल्यू 90 करोड़ रुपए है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement