Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

टेस्ट डेब्यू में किस विकेटकीपर ने लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट? ये है जवाब

एलेक्स टेस्ट डेब्यू में सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए.

Latest News
टेस्ट डेब्यू में किस विकेटकीपर ने लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट? ये है जवाब

alex carey

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: किसी भी खिलाड़ी का अपने देश के लिए खेलना गर्व की अनुभूति कराता है और जब वह पहले ही मैच में प्रतिभा का अद्भुत प्रदर्शन करे तो आत्मविश्वास से लबरेज होना लाजिमी है. कुछ ऐसा ही हुआ है ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एलेक्स कैरी के साथ. एशेज जैसी ऐतिहासिक सीरीज में विकेटकीपर कैरी ने शानदार फील्डिंग कर क्रिकेट के गलियारों में वाहवाही लूट ली है.

एलेक्स टेस्ट डेब्यू में सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए. जी हां, एलेक्स ही वे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने विकेट के पीछे एक के बाद एक कुल 8 कैच लिए और इसके ​साथ ही वे एशेज के साथ टेस्ट किक्रेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए.

इसके साथ ही वे एक टेस्ट में 8 विकेट लेने के बाद दुनिया के 26वें ​विकेटकीपर बन गए. एलेक्स ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 5 कैच लेकर ये कीर्तिमान गढ़ा. एलेक्स के 8 कैच क्रिकेट इतिहास में दर्ज हो गए. 1966 में ऑस्ट्रेलियाई  के विकेटकीपर ब्रायन टेबर ने भी विकेट के पीछे 8 विकेट लिए थे लेकिन इसमें 7 कैच और एक स्टंप शामिल था.


एलेक्स कैरी ने टेस्ट डेब्यू में विकेटकीपर के तौर पर 7 विकेट लेने वाले इंग्लिश क्रिकेटर क्रिस रीड, ऑस्ट्रेलियाई  विकेटकीपर ब्रायन टैबर, श्रीलंका के विकेटकीपर चमारा दुनुसिंघे, भारत के ऋषभ पंत, ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर पीटर नेविल और इंग्लिश क्रिकेटर नॉट को पीछे छोड़ा. इन सभी क्रिकेटर्स ने टेस्ट डेब्यू में 7 ​कैच लिए थे.


ये हैं टॉप 5 विकेटकीपर
एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में इंग्लिश विकेटकीपर जैक रसेल पहले स्थान पर हैं. जैक ने एक मैच में 11 कैच लिए हैं. दूसरे स्थान पर साउथ अफ्रीकी विकेटकीपर एबी डीविलियर्स हैं. उन्होंने भी 11 कैच लिए हैं. तीसरे स्थान पर भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत का नाम है. पंत ने ऑस्ट्रेलियाई के खिलाफ एक मैच में 11 कैच लिए हैं. वहीं चौथे स्थान पर इंग्लिश विकेटकीपर बॉब टेलर और पांचवें स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट हैं. दोनों विकेटकीपर्स ने 10—10 कैच पकड़े हैं.

30 साल के एलेक्स कैरी 45 वनडे मैचों में 1203 रन जड़ चुके हैं. फर्स्ट क्लास के 46 मैचों में 2487 रन ठोक चुके हैं. लिस्ट ए के 86 मैचों में 2581 रन जड़ने वाले एलेक्स कैरी को विकेटकीपर टिम पेन की गैरमौजूदगी में टीम में जगह दी गई. कैरी के शानदार प्रदर्शन ने पेन की चिंता बढ़ा दी हैं. पेन के मामले को लेकर वैसे भी ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड खासा नाराज है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि भविष्य में कैरी पेन का पत्ता काट सकते हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement