Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cough Remedies: सूखी या कफ वाली खांसी कितनी भी हो पुरानी इन आयुर्वेदिक नुस्खों से तुरंत होगी दूर, फेफड़े भी रहेंगे क्लीन

सर्दी, कफ और पुरानी से पुरानी खांसी को आयुर्वेद के इन नुस्खों से खत्म किया जा सकता है. आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो देखें टिप्स.

Cough Remedies: सूखी या कफ वाली खांसी कितनी भी हो पुरानी इन आयुर्वेदिक नुस्खों से तुरंत होगी दूर, �फेफड़े भी रहेंगे क्लीन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दी के मौसम में कॉफी और चाय की चुस्की तो बहुत अच्छी लगती है, लेकिन इस मौसम में होने वाली कफ, खांसी की बीमारियों का नाम सुनते ही टेंशन शुरू हो जाती है. हल्की सर्दी खांसी भी हमारे जीवन में बड़ी समस्या बन जाती है. इसके लंबा चलने पर दिक्कत बहुत जटिल हो जाती है. अगर आप भी इस से परेशान हैं तो आइए कैसे सर्दी जमने वाले कफ, खांसी से छुटकारा पा सकते हैं. 
 
 सूखी खांसी का इलाज क्या है?

वैसे तो खांसी एक आम समस्या है, लेकिन यह आपके रोजमर्रा के कामकाज को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है. असली समस्या तो तब पैदा होती है, जब रात को सोते समय अचानक तेज खांसी होने लगती है. खांसी के इलाज के लिए तरह तरह की कई दवाएं भी आती हैं, लेकिन सूखी या सामान्य खांसी से यह लंबे समय तक राहत नहीं दे पाती हैं. ऐसे में आयुर्वेदिक नुस्खें आपकी इस बीमारी को जड़ से खत्म कर सकते हैं. 
 
आखिर क्यों होती है सूखी खांसी
 
सूखी खांसी का ये है रामबाण इलाज
इसके लिए करीब 15 मिलीग्राम वासा के पत्तों का रस निकाल लें और इतनी ही मात्रा में गाय का देसी घी लें फिर आधा गुड़ चीनी मिलाकर सुबह, दोपहर और शाम को इसका सेवन करें. इससे आपको जल्दी आराम मिल सकता है.
 
हल्दी और गाय का घी लें

एक तवे पर हल्दी को गाय के देसी घी में डालकर आराम से हल्के आंच पर गर्म करें. इसके हल्का लाल होने पर एक डिब्बे में रख लें. आधा चम्मच दूध के साथ मिलाकर सुबह और शाम के समय इसका सेवन करें. इससे आपको जल्द ही आराम मिलना शुरू हो जाएगा.
 
गीली खांसी का इलाज है अदरक और शहद

वहीं दूसरी कफ वाली खांसी होती है. इसे गीली खांसी भी कहते हैं. इसमें थोड़ा सा खांसने से भी कफ ज्यादा बनता है और शरीर में दर्द भी होता है. इसके लिए अदरक का रस और बराबर मात्रा में शहद और चार तुलसी के पत्ते पीसकर मिला लें. इसे सुबह, दोपहर और शाम को लें.
 
पीपल और सोंठ

छोटी पीपल और सोंठ को बराबर भाग में लेकर मिला लें और थोड़ी सी गुड़ और चीनी मिला लें. इसे 1-2 ग्राम घी में मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से पुरानी से पुरानी खांसी में आराम मिलता है. इसी तरह 60 ग्राम छोटी पीपल को 120 ग्राम सेंधा नमक में मिलाकर दिन में दो बार गर्म पानी से लें.
 
त्रिकटु चूर्ण और गुड़

त्रिकटु चूर्ण और बराबर मात्रा में गुड़ शक्कर लेकर इन दोनों को गर्म पानी के साथ मिलाकर सुबह-शाम लें. इसके अलावा आधा चम्मच सितोपलादि चूर्ण को अदरक के रस के साथ दिन में दो बार सुबह-शाम लेने से बलगम वाली खांसी में जल्दी आराम मिलता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement