Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डायबिटीज में ब्लड शुगर हाई होना बना सकता है अंधा, समय रहते कर लें ये सुधार

खराब दिनचर्या और खान पान की वजह से ज्यादातर लोगों में डायबिटीज बढ़ता जा रहा है. यह आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की वजह से होती है. 

डायबिटीज में ब्लड शुगर हाई होना बना सकता है अंधा, समय रहते कर लें ये सुधार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज की बीमारी आपके दिल से लेकर आंखों पर भी बुरा प्रभाव डालती है. कई बार ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) पर ध्यान न देने से डायबिटीज इतना बढ़ जाता है कि अंधेपन का सामना करना पड़ता है. डायबिटीज के चलते आंखों से संबंधित बीमारियां जैसे मोतियाबिंद, रेटिनोपैथी और ग्लूकोमा खतरा का खतरा रहता है. अगर आप डायबिटीज (Diabetes ) के मरीज हैं तो जरूरी है कि आप अपनी आंखों का खास ख्याल रखें.आंखों संबंधित किसी भी तरह की बीमारी से बचने के लिए आप इन बातों का जरूर पालन करें. 

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखें  

ब्लड शुगर लेवल हाई होते ही डायबिटीज मरीजों की आंखों के लेंस शेप में बदलाव आने लगता है. इस कारण आपको धुंधल नजर आने लगता है. आप अंधेपन के भी शिकार हो सकते हैं. इस से बचने के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने की जरूरत है. समय समय पर ब्लड शुगर लेवल की जांच करने से आप इससे समस्या से बच सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल पैदा करती है खतरा

हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल आपकी आंखों पर बुरा असर डाल सकती है.अपने ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को काबू में रखें. इन्हें ​कंट्रोल करना आपकी पूरी हेल्थ के लिए फायदेमंद है. 

आज ही छोड़ दें धूम्रपान

डायबिटीज के मरीज के लिए धूम्रपापन सबसे घातक साबित हो सकता है. यह मरीज की कोशिकाओं, धमनियों और नसों को बहुत ही नुकसान पहुंचाता है. साथ ही आंखों की रोशनी भी प्रभावित होने लगती है. दिखाई देना बहुत ही कम हो जाता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement