Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin B12 Deficiency: शरीर को गला देती है विटामिन B12 की कमी, जानें क्यों होती है ये बीमारी और कैसे करें बचाव

Vitamin B12 शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक हैं. यह बॉडी में ​एनर्जी प्रोडक्शन, सेंट्रल नर्वस सिस्टम और डीएनए सिंथेसिस में उपयोगी होती है

Vitamin B12 Deficiency: शरीर को गला देती है विटामिन B12 की कमी, जानें क्यों होती है ये बीमारी और कैसे करें बचाव
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के भाग-दौड़ से भरे जीवन में कम उम्र में ही गंभीर बीमारियों घेर रही है. इनसे बचाव के लिए हमें अपने खानपान में बड़े सुधार करना जरूरी हो गया है. हेल्दी खानपान से हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमताएं बढ़ती है. जब भी हम अपने स्वास्थ्य को लेकर लापरवाह होते है, तभी हमारा शरीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है. इन बीमारियों बचने के लिए अपनी डाइट में पोषक तत्वों को ​शामिल करें. पोषण तत्वों की कमी से ही हमारे शरीर में B12 की कमी होती है. चलिए जानते है क्या है विटामिन B12 और यह शरीर को कैसे करता है प्रभावित.
 
क्या होती है B12 की कमी

जब आपके पास पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं. तब आपके शरीर को वह ऑक्सीजन नहीं मिलती है, जिसकी उसे काम करने की जरूरत होती है. बी 12 की कमी होने पर शरीर में कमजोरी, थकान और सांस लेने की समस्या होने लगती है. 
 
विटामिन बी 12 की कमी का क्या कारण है?

यदि आप दूध, अंडे और मांस जैसे खाद्य पदार्थों से अपने आहार में पर्याप्त विटामिन बी12 प्राप्त नहीं करते हैं तो आपको विटामिन बी12 की कमी से होने वाला एनीमिया हो सकता है. बुजुर्गों में इस विटामिन के कमी की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. 
 
ये हैं विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण 

-त्वचा पीली पड़ जाती है.
-चक्कर आने लगते हैं.
-भूख नहीं लगती.
-अचानक वजन कम होने लगता है.
-हाथ और पैर में सुन्न या झुनझुनी महसूस होती है.
-तेजी से दिल धड़कता और सीने में दर्द होना.
-मांसपेशियों में कमजोरी महसूस होना.
-याददाश्त कम होने लगती है.
 
ऐसे करें इसका इलाज

आमतौर पर, विटामिन बी 12 की कमी होने पर अपनी डाइट में बदलाव करें. डाइट में मीट, जिगर, चिकन, मछली और शंख जैसे ट्राउट, सामन, टूना मछली खाएं. इसके साथ ही गढ़वाले नाश्ता अनाज, कम वसा वाला दूध, दही, पनीर और अंडों का सेवन करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement