Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dates For Weight Gain: इन 3 तरीकों से रोजाना करें खजूर का सेवन, तेजी से बढ़ेगा वजन, जानिए विधि

Natural Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के लिए इन 3 तरीकों से खजूर का सेवन करें. यह वजन बढ़ाने में मदद करता है. यहां जानिए सेवन का सही तरीका. 

Dates For Weight Gain: इन 3 तरीकों से रोजाना करें खजूर का सेवन, तेजी से बढ़ेगा वजन, जानिए विधि

इन 3 तरीकों से रोजाना करें खजूर का सेवन, तेजी से बढ़ेगा वजन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दुबलेपन से परेशान लोग वजन बढ़ाने के लिए क्या कुछ नहीं करते, लेकिन फिर भी उन्हें कामयाबी हासिल नहीं होती है. इसके लिए लोग अलग अलग डायट भी फॉलो करते हैं. अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं और (Natural Weight Gain Tips) चाहते हैं कि आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत ना करनी पड़े, तो आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाले हैं जिसके सेवन से आप बड़ी ही आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं. दरअसल हम बात कर रहे हैं खजूर की (Dates For Weight Gain), खजूर वाकई में वजन बढ़ाने में बेहद मददगार साबित होता है. 

यह क्रेविंग को कंट्रोल करने के साथ-साथ (Weight Gain) कुछ एंजाइम्स को बूस्ट करता है. साथ ही यह फेनोलिक एसिड से भरपूर होता है जो मेटाबॉलिज्म को धीमा करता है और वजन बढ़ाने में मदद करता है. इतना ही नहीं ये उन डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है जो तेजी से वजन बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं. 

वजन बढ़ाने के लिए ऐसे करें खजूर का सेवन 

भीगे हुए खजूर खाएं

वजन बढ़ाने के लिए आप भीगे हुए खजूर का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि खजूर को भिगो कर खाने से इसका रूखापन और फाइबर बढ़ जाता है, जो तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा यह फैट मेटाबॉलिज्म को तेज करने के साथ पेट की सफाई भी करता है. साथ ही यह आंतों के काम को भी तेज करता है, जिससे भूख नियमित रहती है और वजन बढ़ता है. 

यह भी पढ़ें- Weight Gain : खाने पीने से नहीं बल्कि इन विटामिन्स की कमी से बढ़ता है वजन, आज ही चेक करवाएं

लंच के बाद 2 खजूर खाएं

अक्सर दोपहर के भोजन के बाद बार-बार मीठा खाने की इच्छा होती है, ऐसे में लंच के बाद सिर्फ 2 खजूर खाने से इस क्रेविंग को कम करने और भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. लेकिन, यह हाई कैलोरी और हाई शुगर से भरपूर होता है. इसलिए धीरे-धीरे खाएं और अपना वजन बढ़ाएं. 

यह भी पढ़ें- इन दो विटामिन की कमी से नहीं होती ठीक से नींद, जानिए क्या है कारण

पिएं खजूर की स्मूदी 

खजूर से स्मूदी बनाना वजन बढ़ाने के सबसे असरदार तरीकों में से एक है. इसके लिए आप दूध में खजूर मिलाकर स्मूदी बना लें और फिर इसका सेवन करें. अगर आप भी दुबले पतले हैं तो इस स्मूदी को बनाएं और फिर इसका सेवन करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement