Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: नसों में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को पानी बना बाहर कर देंगी ये 5 चीजें, डाइट में करें शामिल

5 Foods To Lower Cholesterol: अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना इन 5 चीजों का सेवन करें. इससे शरीर में जमा गंदगी साफ होगी और बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कम होगा.

Cholesterol Remedy: नसों में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को पानी बना बाहर कर देंगी ये 5 चीजें, डाइट में करें शामिल

नसों में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को पानी बना बाहर कर देंगी ये 5 चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान के कारण लोगों में डायबिटीज, हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है. इन्हीं में से एक है कोलेस्ट्रॉल, जिसकी वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है. बता दें कि शरीर में (5 Foods To Lower Cholesterol) दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, पहला गुड कोलेस्ट्रॉल जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है और दूसरा है बैड कोलेस्ट्रॉल जो शरीर की नसों में (Cholesterol Diet) जमा हो कर ब्लॉकेज जैसी समस्या पैदा करता है, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि कुछ घरेलू उपायों को (Cholesterol Remedy) अपना कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो शरीर में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल छान कर बाहर कर देंगे और आपको हेल्दी बनाए रखने में मदद करेंगे. आइए जानते हैं इनके बारे में...

नारियल का तेल (Coconut Oil ForCholesterol)

खाना बनाने में आमतौर पर लोग सरसों का तेल या रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, खाने बनाने में आपको ऐसे तेल का इस्तेमाल करना चाहिए, जो सेहत के लिए फायदेमंद हो. क्योंकि खाना बनाने में इस्तेमाल किया हुआ तेल शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करता है. इसलिए खाना  बनाने में अच्छे तेल का इस्तेमाल करें और खाने के साथ आप रोज 2-3 चम्मच नारियल के तेल इस्तेमाल कर सकते है, इससे आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा. इससे शरीर को कई अन्य फायदे भी मिलते हैं.

रुमेटीइड आर्थराइटिस में करें ये 5 आसान, नेचुरली ठीक होता जाएगा जोड़ों का दर्द

प्याज (Onion For Cholesterol)

अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना प्याज का सेवन करें. दरअसल लाल प्याज आपके कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करेगा. आप इसके सेवन के लिए पहले लाल प्याज का रस निकाल लें और फिर एक चम्मच के करीब और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इन दोनों ही चीज़ों को एक साथ मिलाकर पीने से आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कुछ ही दिन में कम होने लगेगा.

मछली (Fish For Cholesterol)  

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ मछली का सेवन भी बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. बता दें कि मछली में ओमेग-3 और फैटी एसिड पाया जाता है और अगर आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से परेशान है और इसे कम करना चाहते है, तो मछली आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसलिए मछली को आप अपनी डाइट में शामिल करें. आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए हफ्ते में दो बार मछली खा सकते हैं. 

इन 5 तरीकों से चेहरे से हट जाएंगे अनचाहे बाल, चमक उठेगा फेस

धनिया के बीज (Coriander Seeds For Cholesterol) 

धनिया में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत ही मददगार होते हैं. दरअसल इसमें Vitamin c, Vitamin-a और Folic Acid जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं. ऐसे में आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोज धनिये के बीज का पानी पी सकते हैं. इसको बनाने के लिए एक चम्मच धनिये का बीज लें और फिर इसे पानी में उबालें और छानकर पी लें. यह कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है.

लहसुन (Garlic For Cholesterol)

कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए लहसुन बहुत ही फायदेमंद होता है. दरअसल इसमें कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने वाले गुण पाएं जाते हैं और अगर आप भी अपने बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं और बिना दवा खाए इसे कंट्रोल करना चाहते हैं तो लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इसके लिए आप रोजाना सुबह और रात को सोने से पहले कच्चे लहसुन की कुछ कलियां को चबा सकते है, इससे आपका कोलेस्ट्रॉल तेजी से कंट्रोल होगा और आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement