Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Antiviral Herbs: ये 3 हर्ब्स मौसमी बीमारियों-इंफेक्शन को जड़ से कर देंगे खत्म, सर्दी जुकाम होगा दूर

Best Antiviral Herbs: एंटी वायरल गुणों से भरपूर ये 3 हर्ब्स इम्यून सिस्टम में टी सेल्स को बढ़ावा देते हैं, जिससे मौसमी इंफेक्शन और छोटी-मोटी बीमारियां दूर रहती हैं...

Antiviral Herbs: ये 3 हर्ब्स मौसमी बीमारियों-इंफेक्शन को जड़ से कर देंगे खत्म, सर्दी जुकाम होगा दूर

ये 3 हर्ब्स मौसमी बीमारियों-इंफेक्शन को जड़ से कर देंगे खत्म

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः मौसम में बदलाव के चलते सर्दी, जुकाम और बुखार होना आम है. लेकिन, कई बार लोग आम दिनों में भी लगातार बीमार पड़ने लगते हैं और सर्दी और जुकाम के शिकार हो जाते हैं. बता दें जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन्हें हर मौसम में बार-बार सर्दी जुकाम होता रहता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में ऐसी (Best Antiviral Herbs) चीजों को शामिल करना चाहिए, जो मौसमी इंफेक्शन से लड़ने में आपकी मदद करें. आज हम आपको एंटी वायरल गुणों से भरपूर 3 ऐसे हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं, जिनमें मौसमी इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता है. ये इम्यून सिस्टम (Antiviral Herbs) में टी सेल्स को बढ़ावा देते हैं, जिससे मौसमी इंफेक्शन और छोटी-मोटी बीमारियां दूर रहती हैं. आयुर्वेद में सालों से इन जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कई तरह की गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

संक्रमण से बचाती हैं ये 3 जड़ी-बूटियां 

सौंफ के पत्ते 

एंटीवायरल गुणों से भरपूर सौंफ इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है और सूजन को कम करने में मदद करता है, जिससे वायरल इंफेक्शन से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा सौंफ के पत्तों का अर्क हर्पीस वायरस और पैरेन्फ्लुएंजा टाइप के खिलाफ मजबूत एंटीवायरल प्रभाव दिखाता है. बता दें ये  श्वसन संक्रमण का कारण बनता है. साथ ही सौंफ के पत्ते का ट्रांस-एनेथोल गुण हर्पीस वायरस के खिलाफ शक्तिशाली एंटीवायरल गुण प्रभाव दिखाता है. 

ब्लॉकेज की कगार पर पहुंची नसों को खोल देंगे ये 6 फल, खाते ही बैड कोलेस्ट्रॉल भी हो जाएगा कम

सेज की पत्तियां

सेज की पत्तियों में मौजूद एंटीवायरल गुण सिर दर्द दूर करता है और कई मौसमी बीमारियों से बचने में मदद करता है. इतना ही नहीं ये मौसमी एलर्जी को भी ठीक करने में मदद करता है. इसके लिए सेज की पत्तियों को उबालकर और इसका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. इससे आप सर्दी-जुकाम समेत बार-बार बीमार पड़ने से बच सकते हैं. इस एंटीवायरल हर्ब को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

डायबिटीज मरीजों को बैठने पर मजबूर कर देती हैं ये 4 आदतें, पैरों का हो जाता है बुरा हाल

रोजमेरी

इंफेक्शन और एलर्जी होने पर आप  रोजमेरी की पत्तियां या अर्क इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद ओलिक एसिड कई बीमारियों और इंफेक्शन से बचाव में मदद करता है. इतना ही नहीं इसका एंटीवायरल गुण मौसमी फ्लू से बचाव में मदद करता है और सिर दर्द जैसी दूसरी दिक्कतों से बचाता है. इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल एलर्जी राइनाइटिस में भी कर सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement