Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dandruff Remedies:बालों पर जमी सफेदी जड़ से खत्म कर देंगे ये 3 नुस्खे, स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ तक कुछ ही घंटों में हो जाएगा साफ

बालों में गंदगी और इंफेक्शन की वजह से पपड़ीदार यानी फ़्लेकी स्कैल्प भी हो जाता है. महिलाएं ही नहीं पुरुष भी इस समस्या से ग्रस्त हो रहे हैं.

Dandruff Remedies:बालों पर जमी सफेदी जड़ से खत्म कर देंगे ये 3 नुस्खे, स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ तक क��ुछ ही घंटों में हो जाएगा साफ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: स्कैल्प में खुजली आजकल बालों की एक बड़ी और आम समस्या बनती जा रही है. यह सिर के स्कैल्प में गुच्छे के रूप में जमा हो जाती है. इसे रूसी और पपड़ीदार यानी फ़्लेकी स्कैल्प भी हो सकती है. महिलाएं ही नहीं पुरुष भी इस समस्या से ग्रस्त हो रहे हैं. इसे बालों में डैंड्रफ बढ़ जाता है. यह खुजली करने के साथ ही हेयर फॉल जैसी समस्याओं को पैदा करती है. इसे पूरी तरह से खत्म करने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन कुछ घरेलू उपचार हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने खूबसूरत बालों से डैंड्रफ को कम करने की कोशिश कर सकते हैं. आइए जानते हैं वो तीन उपाय जिनसे साफ हो जाएगा बालों में पुराने से पुराना डैंड्रफ... 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, “डैंड्रफ की मुख्य वजह इसका ठीक से दिखाई न देना है. लेकिन ऑयली स्कैल्प, सफाई न करने से लेकर फंगल इंफेक्शन और सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस, बालों के उत्पादों के प्रति संवेदनशीलता और एक विशिष्ट प्रकार की वृद्धि आपकी खोपड़ी पर रहने वाले कवक है. इन्हें घरेलू उपचार से कम किया जा सकता है. 

नीम के पत्तों का पानी

नीम सिर की त्वचा को साफ करने में मदद करता है. यह बालों को लंबा करने के साथ ही बंद रोमछिद्रों को भी साफ करता है. नीम के पुनर्योजी गुण बालों में जमा डैंड्रफ के लिए उपचार में बेहद लाभदायक है. नीम के पत्तों को ​पानी में डालकर उबाल लें. इसके बाद इसे गुनगुना होने पर बालों को अच्छे से धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने पर बालों में डैंड्रफ गायब हो जाएगा. 

आंवला पाउडर दही के साथ

औषधीय गुणों से भरपूर आंवला में विटामिन सी का एक बेहतदीन स्त्रोत है. आंवला पाउडर रूसी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे दही में मिलाकर लगाने से यह 'फ्रेंडली बैक्टीरिया' पैदा करता है, जो रूसी और सफेद को पपड़ी को खत्म करता है. 

दही

डैंड्रफ का इलाज करने के लिए दही का इस्तेमाल किया जा सकता है. दही को बालों में लगाकर स्कैल्प पर अच्छे से मसाज करें. इसे आधे घंटे तक बालों में रखें. इसके बाद शैम्पू से बाल धो लें. इसे डैंड्रफ साफ हो जाएगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement