Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Fall Remedy: तेजी से हो रहा Hair Fall तो इस तेल से स्कैल्प तक करें मसाज, जड़ से मजबूत और घने हो जाएंगे बाल

अब कम उम्र में बाल झड़ना बड़ी समस्या बन गई है. ज्यादातर लोग इस से प्रभावित है. इसे बचने के लिए नारियल तेल एक रामबाण इलाज है. इसे लगाना तरीका जान लें.

Hair Fall Remedy: तेजी से हो रहा Hair Fall तो इस तेल से स्कैल्प तक करें मसाज, जड़ से मजबूत और घने हो जाएंगे बाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज के समय खराब लाइफस्टाइल और खानपान का असर सेहत ही नहीं बालों पर भी पड़ रहा है. यही वजह है कि कम उम्र में ही बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. दो चार बाल झड़ना तो कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन कुछ लोगों के एक साथ ही गुच्छे में बाल उतरना गंजा कर सकता है, अगर आपके भी बाल इसी तरह से झड़ रहे हैं तो संभल जाएं. हालांकि आपकी इस समस्या का हाल घर पर ही मिल सकता है. इसका कोई साइड इंफेक्ट भी नहीं होगा. आप घर पर ही नारियल के तेल से मसाज कर झड़ते बालों को रोक सकते हैं. इतना ही नहीं सिर पर घने बाल हो जाएंगे, लेकिन नारियल तेल लगाने का तरीका अलग होगा. आइए जानते हैं नारियल तेल के फायदे और तरीका

Adenovirus: कितना खतरनाक है पश्चिम बंगाल में फैला एडेनोवायरस संक्रमण, जानें इसके लक्षण, बचाव और इलाज

नारियल तेल से ऐसे करें मसाज

नारियल तेल ज्यादातर घरों में मिल जाएगा. बहुत से लोग इसका इस्तेमाल भी करते होंगे, लेकिन इसको लगाने का तरीका अलग है. इसके लिए सबसे पहले नारियल तेल को धीमी आंच पर गर्म कर लें. इसके बाद तेल के ठंड होने पर बालों की स्कैल्प से मसाज करें. इसके दो से तीन घंटे बाद बालों को अच्छे से धो लें. यह तेल बालों के रोम छिद्र तक पहुंचकर बालों को मजबूत कर देगा. इसे बालों की ग्रोथ भी अच्छी होगी. इसके साथ ही फिटकरी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. यह भी बहुत ही फायदेमंद होगा. 

White Hair Remedies: सफेद बालों से हैं परेशान तो अजमाएं ये घरेलू नुस्खें, कुछ दिन में हो जाएंगे काले और घने बाल

इन वजहों से झड़ते हैं बाल

बालों को झड़ने की वजह कई हो सकती है. इनमें मुख्य तौर पर बालों का अच्छे से न धोना, बालों में गंदगी जमा हो जाना. इस से भी बड़ी वजह पोषक तत्वों की कमी होना है. वहीं अगर आपके सिर के बीच से बाल झड़ रहे हैं तो इसे ज्यादा गंभीरता से लें, क्योंकि ऐसा होना जल्द ही आपको गंजा कर सकता है. ऐसे में बालों को अच्छे से धोने के साथ ही खूब पानी पिएं, साथ ही तनाव से दूर रहें.

High Blood Pressure: खानपान से जुड़ी ये आदतें बढ़ा देती हैं हाई ब्लड प्रेशर का रिस्क, नहीं छोड़ी तो पछताएंगे
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement