Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Travel Alert: गाड़ी या प्लेन में सफर करने से पहले न करें ये गलतियां, सफर का मजा हो जाएगा किरकिरा

Health Tips: गाड़ी या प्लेन में सफर करने से पहले या सफर करने के दौरान इन गलतियों को करने से बचे, वरना उल्टी, सिरदर्द से परेशान हो सकते हैं.

Travel Alert: गाड़ी या प्लेन में सफर करने से पहले न करें ये गलतियां, सफर का मजा हो जाएगा किरकिरा

गाड़ी या प्लेन में सफर करने से पहले न करें ये गलतियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Health Tips For Travellers - अक्सर कई लोग सफर के दौरान उल्टी, सिरदर्द, पेट दर्द इत्यादि समस्याओं से परेशान हो जाते हैं. जिसकी वजह से सफर का मजा किरकिरा हो जाता है. आमतौर पर ऐसी समस्या उन लोगों में देखने को मिलती है जो लोग सफर कम करते हैं. अगर आपको भी सफर के दौरान ऐसी समस्याएं होती हैं, तो इन हेल्थ टिप्स (Health Tips) के बारे में जरूर जान लें. इससे आपको सफर के दौरान कोई भी दिक्कत नहीं होगी (Travel Tips) और आप अपने सफर का पूरा एन्जॉय कर सकेंगे. गाड़ी या हवाई जहाज में सफर करने से पहले इन हेल्थ टिप्स को अपनाने से आपका स्वास्थ्य तो ठीक रहेगा ही साथ ही उल्टी, सिरदर्द या पेट से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होंगी. तो चलिए जानते हैं इन आसान हेल्थ टिप्स के बारे में...

सफर के दौरान क्या करें क्या न करें

चाय या कॉफी न पीएं

अगर आप हवाई जहाज से सफर करने वाले हैं तो चाय या काफी न पिएं, क्योंकि हवाई जहाज के अंदर चाय-कॉफी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. इसके अलावा प्लेन में बैठने से 60 मिनट पहले या बाद तक भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. वहीं, चलती गाड़ी में भी चाय-कॉफी पीना हानिकारक साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें- Winter Travel Tips: सर्दियों में टूर पर जाने से पहले पैकिंग से लेकर फूडिंग तक, ऐसे करें प्लानिंग

पानी पीएं

सफर के दौरान अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें और सफर के बीच में लगातार पानी पीते रहें. क्योंकि, सफर के दौरान पानी की कमी से सिरदर्द और थकान हो सकती है. 

ऐसे होटल में रुकें 

अगर आप लंबे समय के लिए कहीं जा रहे हैं तो रहने के लिए ऐसा होटल बुक करें जिसमें जिम हो. इसके अलावा आप अपने साथ योगा मैट भी ले जा सकते हैं. रोजाना सूर्य नमस्कार करें और रात में बिस्तर पर सुप्तबद्ध कोणासन में 5 मिनट तक रहें. 

यह भी पढ़ें- सफर में आती है उल्टी या चक्कर तो साथ रखें नींबू-अदरक, नहीं होगी परेशानी

इस तरह का खाएं खाना

सुबह बाहर जाने से पहले होटल में रात के लिए खिचड़ी, दाल चावल, पास्ता आदि ऑर्डर करें और रात में आने का संभावित समय बताकर जाएं. इन चीजों के सेवन से आपका पेट सही रहेगा. इसके अलावा रास्ते में आप मूंगफली, काजू और पास्ता स्नैक की तरह खा सकते हैं. बहुत आयली खाना या अलकोहल से बचें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों (Latest News) पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement