Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heat Alert: अगले 5 दिनों में सताना शुरू कर सकती है गर्मी, जरा सी लापरवाही बिस्तर पर पहुंचा देगी, जानें क्या करें-क्या नहीं

High Tempreature Risk: फरवरी में ही हाई टेंमरेचर होना कई बीमारियों के खतरे पैदा कर सकती है इसलिए इस समय सेहत को लेकर बेहद सतर्क रहें.

Latest News
Heat Alert: अगले 5 दिनों में सताना शुरू कर सकती है गर्मी, जरा सी लापरवाही बिस्तर पर पहुंचा देगी, जानें क्या करें-क्या नहीं

High Temperature Health Alert 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में अगले पांच दिन में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री अधिक दर्ज किए जाने का अनुमान है. यानी फरवरी में पारा 35 डिग्री सेल्सियस और मार्च में ही 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. ऐसे में जरूरी है कि अभी से कुछ चीजे शुरू कर देनी चाहिए ताकि सेहत चंगी रहे और बीमारियां दूर

बता दें कि उत्तर-पश्चिमी, मध्य और पश्चिम भारत के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जाने लगा है और अभी से बीमारियों ने पैर पसारना भी शुरू कर दिया है. अचानक मौसम बदलाव से वायरल डिजीज का खतरा भी बढ़ गया है, साथ ही तेज धूप से स्किन से लेकर सेहत को भी खतरा बढ रहा है तो चलिए जानें इस मौसम से बचने के लिए क्या करें, क्या नहीं.

बीमारियों से बचने के लिए क्या करें

सबसे पहले पानी की मात्रा को बढ़ा दें, पानी की कमी से लो बीपी से लेकर सिर दर्द या नींद भी आती है. शरीर में पानी रहने से धूप और गर्मी का असर नहीं होता है.

धूप में जाने से पहले अपने स्किन पर कम से कम 15 मिनट पहले सनस्क्रीन जरूर लगा लें और अगर धूप में ज्यादा रहना हो तो खुद को ढक कर रखें

कॉटन के कपड़े पहनना शुरू कर दें ताकि पसीने से एलर्जी वाली समस्या से बचा जा सके.

सुबह घर से निकलने से पहले कुछ न कुछ खा कर निकलें, खाली पेट बाहर निकलने से बचें.

खानपान में ताजे फल और सब्जियों की मात्रा बढ़ा दें और मिर्च-मसाले कम कर दें.

बाहर की चीजों को खाने से बचें, क्योंकि टेंपरेचर बढ़ने से खुले और बाहर में रखी चीजों के खराब होने का खतरा ज्यादा होता है.

गर्मियों में क्या न खाएं

कैफीन से परहेज करें, चाय-कॉफी का कम से कम सेवन करें. गर्मी के मौसम में बासी खाना बिल्कुल भी न खाएं, इससे फूड प्वाइजनिंग खतरा हो सकता है. जंक फूड, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड खाने से परहेज जरूरी है. रेड मीट के सेवन से बचें, क्योंकि गर्मियों में प्रोटीन को पचाने में काफी समय लग जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement