Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Patient भूलकर भी न करें शराब का सेवन, वरना बढ़ जाएगा Kidney Failure से लेकर Heart Attack का खतरा, जानिए वजह 

Alcohol And Diabetes: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो भूलकर भी शराब का सेवन न करें, इससे किडनी डैमेज से लेकर हार्ट अटैक तक का खतरा बढ़ जाता है. 

Diabetes Patient भूलकर भी न करें शराब का सेवन, वरना बढ़ जाएगा Kidney Failure से लेकर Heart Attack का खतरा, जानिए वजह 

Diabetes Patient भूलकर भी न करें शराब का सेवन, जानिए वजह

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज की समस्या होने पर बॉडी ग्लूकोज या फिर ब्लड शुगर को ठीक से कंट्रोल नहीं कर पाती है. जिसकी वजह से ब्लड में ग्लूकोज काफी खतरनाक लेवल तक पहुंच जाता है और व्यक्ति को कई तरह की गंभीर समस्याएं घेर लेती हैं. ऐसे में इस दौरान बरती गयी लापरवाही किडनी और हार्ट फेलियर जैसी चीजों को जन्म देती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है.

सबसे जरूरी चीज व्यक्ति को डायबिटीज में शराब से पूरी तरह पहरेज करना चाहिए. क्योंकि शराब के सेवन से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ या घट सकता है.

क्यों डायबिटीज में खतरनाक है शराब

डायबिटीज में शराब पीना काफी घातक होता है या यूं कहें कि शराब डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर है. दरअसल  डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल में रहे ये सबसे ज्यादा जरूरी होता है और शराब से स्थिति और भी ज्यादा बिगड़ सकती है. वहीं स्वीट ड्रिंक्स में कार्बोहाईड्रेट मौजूद होता है जिससे  ब्लड शुगर का लेवल और इंसुलिन जल्दी बढ़ने लगता है. 

यह भी पढ़ें: Amitabh Bachchan: 75% लीवर डैमेज होने के बावजूद 80 की उम्र में अमिताभ बच्चन खुद को ऐसे रखते हैं फिट, जानिए उनकी सेहत का राज 

साथ ही डायबिटीज में शराब पीने से वजन तेजी से बढ़ने लगता है और भूख बढ़ती है. ऐसे में जरूरत से ज्यादा और जल्दी-जल्दी खाना खाने से डायबिटीज को कंट्रोल कर पाना मुश्किल हो जाता है. इसके अलावा डायबिटीज में शराब पीने से डिहाइड्रेशन बढ़ सकता है और इससे हाई ब्लड शुगर का लेवल सीधा किडनी पर असर करता है.

हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

डायबिटीज में शराब पीने से टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है. इतना ही नहीं डायबिटीज में शराब का सेवन किया जाए तो इससे किडनी जल्दी फेल हो सकती है और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ सकता है. ऐसे में डायबिटीज में  कम कार्बोहाईड्रेट और कम अल्कोहल वाली शराब का चुनाव कर सकते हैं. लेकिन इससे होने वाले खतरों को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें.

यह भी पढ़ें: Celebrities Diabetes Diet Plan: अमिताभ से रेखा और सोनम कपूर तक, डायबिटीज से पीड़ित हैं ये सेलेब्स, डाइट प्लान से खुद को रखते हैं फिट

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement