Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diwali Vastu Tips: दिवाली पर वास्तु के अनुसार बनाएं रंगोली, हर कमरे की दिशा और रंग जान लें यहां

Vastu Tips: दिवाली पर अगर आप भी अपने घर में रंगोली बना रहे हैं तो पहले जान लें रंगोली बनाने के संदर्भ में वास्तु शास्त्र क्या कहता है.

Diwali Vastu Tips: दिवाली पर वास्तु के अनुसार बनाएं रंगोली, हर कमरे की दिशा और रंग जान लें यहां

वास्तु के अनुसार ऐसे करें रंगोली के दिशा और रंग का चयन 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  सनातम धर्म में कई त्योहार ऐसे हैं जिसमें रंगोली (Rangoli) बनाना शुभ माना जाता जाता है. उनमें से दिवाली एक है. दिवाली के दौरान लोग घरों में रंग-बिरंगी रंगोलियां बनाते हैं. रंगोली बनाने का आध्यात्मिक महत्व भी है, माना जाता है कि रंगोली बनाने से घर में सकारात्मकता आती है. रंगोली के रंगों का सकारात्मक प्रभाव व्यक्ति पर शारीरिक और मानसिक रूप से पड़ता हैं.

रंगोली को शुभता का प्रतीक माना जाता है इसलिए कई क्षेत्रों में हर दिन रंगोली बनाई जाती हैं. रंगोली बनाने के साथ ही इससे जुड़े वास्तु (Vastu Shastra) के बारे में जानना भी बेहद जरूरी हैं. इसके अनुसार रंगोली बनाने से इसका प्रभाव और भी गहरा पड़ता है. आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बता रहे हैं कि वास्तु के अनुसार रंगोली की दिशा और रंग क्या होना चाहिए जो नकारात्मकता को दूर कर जीवन में सकारात्मकता का संचार करे (Vastu Tips). तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

वास्तु के अनुसार ऐसे करें रंगोली के दिशा और रंग का चयन (Deepawali Rangoli According To Vastu Shastra)

पूर्व मुखी घर के लिए

अगर आपका घर पूर्व मुखी है तो आप अपने घर के मुख्यद्वार पर अंडाकार डिजाइन में रंगोली बनाएं. इससे आपके घर में सौहार्दपूर्ण वातावरण का विकास एवं मान-सम्मान में वृद्धि होगी. पूर्व दिशा में अंडाकार डिजाइन जीवन में विकास के नए मार्ग खोलता है.  वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिशा में रंगोली बनाने के लिए सात्विक और ऊर्जा प्रदान करने वाले रंग जैसे लाल, पीला, हरा, गुलाबी, नारंगी आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः दिवाली पर वास्तु के अनुसार ऐसे सजाएं अपना घर, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

उत्तर मुखी घर के लिए

जीवन में स्पष्टता और उन्नति के नए अवसरों को आमंत्रित करने के लिए आप उत्तर दिशा में लहरदार या जल के गुण से मिलता-जुलता डिजाइन बना सकते हैं. इसमें आप पीले, हरे, आसमानी और नीले रंगों का प्रयोग कर सकते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिशा की रंगोली के लिए इन रंगों का प्रयोग करना बेहद शुभ माना जाता है. 

दक्षिण मुखी घर के लिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण-पूर्व में त्रिकोण या दक्षिण मुखी घर में आयताकार डिजाइन की रंगोली बनाना बेहद लाभकारी सिद्ध होता है. इस दिशा की रंगोली में रंग भरने के लिए आप गहरा लाल, नारंगी, गुलाबी एवं बैंगनी रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस दिशा में ऐसी रंगोली बनाने से आपके जीवन में सुरक्षा, यश एवं आत्मविश्वास बढ़ेगा. 

यह भी पढ़ेंः इस दिवाली अपनाएं ये फैशन टिप्स, बाल, ज्वेलरी और पहनें ऐसी आउटफिट


पश्चिम मुखी घर के लिए

अगर आपका घर पश्चिम मुखी है तो इस दिशा में गोलाकार रंगोली बनाएं. इसके साथ ही रंगोली बनाने के लिए सफ़ेद और सुनहरे रंगों के साथ लाल, पीला, भूरा, हल्का हरा जैसे रंगों का इस्तेमाल करें यहां पर पंचकोण आकार की रंगोली भी बनाई जा सकती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिशा में इस प्रकार की सुंदर रंगोली बनाकर आप अपने जीवन में लाभ एवं प्राप्तियों को आमंत्रित कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement