Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tirupati Camphor: तिरूपति बालाजी मंदिर में कपूर का उपयोग क्यों किया जाता है? कपूर खाने के फायदे जान लें

कपूर का इस्तेमाल सिर्फ पूजा-पाठ के लिए ही नहीं, कई अन्य कामों में भी किया जाता है. आयुर्वेद में कई वर्षों से कपूर का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता रहा है. कपूर दो प्रकार के होते हैं.एक खाने योग्य और दूसरा सिंथेटिक होता है.

Latest News
Tirupati Camphor: तिरूपति बालाजी मंदिर में कपूर का उपयोग क्यों किया जाता है? कपूर खाने के फायदे जान लें

कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कपूर का उपयोग भारत सहित हर जगह पूजा, होम और धार्मिक अनुष्ठानों में किया जाता है. पूजा के दौरान कपूर की गोलियां जलाकर उसकी पूजा की जाती है. कपूर का इस्तेमाल सिर्फ पूजा-पाठ के लिए ही नहीं बल्कि कई अन्य कामों में भी किया जाता है. आयुर्वेद में कई वर्षों से कपूर का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता रहा है. कपूर का प्रयोग कई बीमारियों के लिए रामबाण है.

कपूर दो प्रकार के होते हैं. इनमें से एक खाने योग्य कपूर है और दूसरा सिंथेटिक कपूर है. किसी भी धार्मिक आयोजन में सिंथेटिक कपूर का प्रयोग किया जाता है. साथ ही यह कपूर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में भी कारगर है. खाने योग्य कपूर बाजार में कहीं भी आसानी से मिल जाता है.

भीमसेनी कपूर कपूर के पेड़ की लकड़ी और छाल से तैयार किया जाता है. इस कपूर का प्रयोग दक्षिण भारत में बहुत अधिक किया जाता है. दक्षिण भारत सहित अन्य स्थानों पर इस कपूर का उपयोग खाने और अन्य खाद्य पदार्थों में डालने के लिए भी किया जाता है. खाने योग्य कपूर से कई खाद्य पदार्थ और प्रभावी औषधियाँ बनाई जाती हैं. तो आज हम आपको कपूर खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. आइए जानें.

कपूर खाने के स्वास्थ्य लाभ:

कपूर का उपयोग सभी घरों में पूजा और अन्य धार्मिक आयोजनों में किया जाता है. साथ ही भोजन बनाने में उपयोग किया जाने वाला कपूर प्राकृतिक रूप से बनाया जाता है. इस कपूर का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. कपूर खाने से त्वचा और बालों की गुणवत्ता में सुधार होता है. इसके कई फायदे भी हैं जैसे वजन नियंत्रण, पाचन में सुधार आदि.

वजन को नियंत्रण में रखना:

अतिरिक्त वजन कम करने के लिए अपने आहार में कपूर का सेवन करें. लगातार दौड़ने का असर धीरे-धीरे सेहत पर दिखने लगता है. इससे अक्सर मोटापा बढ़ता है. कपूर का सेवन करने से मोटापा कम होता है. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर पाचन में सुधार करने में मदद करता है. शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है.

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है:

यह शरीर का रक्त संचार सामान्य होने के बाद स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. खाने योग्य कपूर का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और स्वास्थ्य लाभ भी होता है.

सर्दी और खांसी को कम करता है:

वातावरण में लगातार बदलाव के बाद स्वास्थ्य पर असर पड़ने के बाद सर्दी या खांसी होने की संभावना रहती है. लेकिन खाने योग्य कपूर का सेवन कफ को बाहर निकालकर खांसी से राहत दिलाता है. इसके अलावा विशेषज्ञों के मुताबिक, अधिक सर्दी या खांसी होने पर खाने योग्य कपूर का सेवन करने से सर्दी और खांसी कम हो जाती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement