Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Winter Fruits: खांसी- बुखार में भूल कर भी न खाएं ये फल, गले में बढ़ सकती है खराश

सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में बुखार खांसी जैसी समस्या होना आम बात है इस दौरान कुछ चीजें हैं जिनके सेवन से बचना चाहिए.

Winter Fruits: खांसी- बुखार में भूल कर भी न खाएं ये फल, गले में बढ़ सकती है खराश

बुखार-खांसी में इन फलों का न करें सेवन 
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Don't Eat These Fruits in Winter- सर्दी-खांसी का मौसम चल रहा है.  ऐसे में वायरस से लड़ने के लिए हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होना चाहिए. वायरस से लड़ने में दवाएं कम असर करती हैं, ऐसे में इन समस्याओं से मुकाबला करने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाने की सलाह दी जाती है. अक्सर हम सर्दी-खांसी से बचने के उपाय तो करते रहते हैं. लेकिन यह ध्यान नहीं रख पाते हैं की हमें किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों का नहीं. सर्दियों में कौन से फल नहीं खाने चाहिए, जिनसे सर्दी जुकाम होता है.  

बुखार-खांसी में इन फलों का न करें सेवन 

स्ट्रॉबेरी (Strawberry)

strawberry  

वैसे तो स्ट्रॉबेरी को सुपरफूड कहा जाता है, लेकिन स्ट्रॉबेरी का अत्यधिक सेवन शरीर में हिस्टामाइन नाम का कंपाउंड रिलीज करता है जो खून के असाधारण जमाव का कारण बन सकता है.  इस वजह से छाती में जमा हुआ बलगम नाक और साइनस वाले हिस्से में दिक्कत बढ़ा सकता है. इसलिए कोल्ड-फ्लू और खांसी की कंडीशन में इसे बिल्कुल न खाएं.

यह भी पढ़ें- ठंड में जमकर खाएं अमरूद, नहीं होगी सर्दी-खांसी, ये भी हैं फायदे

खट्टे फल (Citrus Fruits)

Citrus Fruits

सर्दी खासी में खट्टे फल नहीं खाना चाहिए, साइट्रिक एसिड वाले फल यानी की खट्टे फल एसिड रिफ्लक्स का कारण बन सकते हैं जो आपके गले में दिक्कत बढ़ा देते हैं और खांसी को ट्रिगर करते हैं. ऐसे में इससे गले में खराश, दर्द और खांसी और बढ़ जाती है. इनकी जगह आप अनानास, नाशपाती और तरबूज जैसी चीजें खा सकते हैं. 

पपीता (Papaya)

Papaya

पपीता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फल माना जाता है. लेकिन खांसी और जुकाम की समस्या होने पर इससे परहेज करना चाहिए. पपीते से रिलीज होने वाला हिस्टामाइन कंटेंट हमारे पैसेज में सूजन की दिक्कत को बढ़ाता है. इससे दम घटने जैसा महसूस होने लगता है. इसलिए ऐसी स्थिति में पपीता तब तक न खाएं जब तक आपका साइनस क्लियर न हो जाए.

केला (Banana)

Banana

बॉडी को इंस्टैंट एनेर्जी देने वाला केला भी कोल्ड-फ्लू में दिक्कत बढ़ाने का काम करता है. केला हाई शुगर कंटेंट फूड है जो इनफ्लेमेशन की दिक्कत को ट्रिगर करता है इसके अलावा इसकी वजह से इम्यून सिस्टम भी सुस्त कर देता है.  हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो केले की तासीर ठंडी होती है, इसलिए कोल्ड-फ्लू में इसे नहीं खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें- अमरूद ही नहीं पत्तियां भी करती हैं शुगर कंट्रोल, शरीर में बढ़ता है इंसुलिन

अमरूद (Guava)

Guava

अगर आपको सर्दी-खांसी और जुकाम है तो अमरूद का सेवन बिल्कुल न करें. इसकी तासीर ठंडी होती है, ऐसे में इसकी वजह से आपकी  तकलीफ और बढ़ा सकती है. रात के समय अमरूद खाने से बचना चाहिए, इससे  ठंड का असर बढ़ता है और तबियत और बिगड़ सकती है.

चाय-कॉफी (Tea- Coffee)

Tea- Coffee

अक्सर बुखार-खांसी में लोग चाय-कॉफी पीना पसंद करते हैं. लेकिन कोल्ड-फ्लू में ये चीजें बहुत नुकसानदायक हो सकती हैं. कॉफी में मौजूद कैफीन हमारी बॉडी को डीहाइड्रेट करता है.  कैफीन के शरीर में जाते ही हमें बार-बार पेशाब आने लगता है और शरीर में पानी की कमी से बॉडी डीहाइड्रेट हो जाती है. इससे मांसपेशियों में दर्द बढ़ेगा और उल्दी-दस्त की समस्या भी हो सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement