Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hanuman Chalisa का अर्थ जानकर इस विधि से करें पूजा, बजरंगबली कर देंगे बेड़ापार

Hanuman Chalisa Benefits: हनुमान चालीसा का निरंतर पाठ करने से जीवन की सभी समस्याओं का समाधान होता है और शनिदेव की भी कृपा प्राप्त होती है.

Hanuman Chalisa का अर्थ जानकर इस विधि से करें पूजा, बजरंगबली कर देंगे बेड़ापार

हनुमान जी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ करने सभी भक्तों को बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त होता है. हनुमान जी को कलयुग का देवता भी कहा जाता है ऐसा हनुमान जी (Hanuman Ji) के भक्तों की आस्था की वजह से कहा जाता है. हनुमान जी के भक्तों का मानना है कि हनुमान जी (Hanuman Ji) आज भी अपने भक्तों की समस्याओं के निवारण के लिए पृथ्वी पर मौजूद हैं.

हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का निरंतर पाठ करने से जीवन की सभी समस्याओं का समाधान होता है. हनुमान जी के भक्तों को हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का अर्थ जाननें के बाद पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से भक्तों को बहुत अधिक लाभ मिलता है. आज हम आपको हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) पाठ करने की सही विधि और इससे होने वाले लाभ के बारे में बताने वाले हैं. 

हनुमान चालीसा पाठ करने की सही विधि (Hanuman Chalisa Path Vidhi)
भक्तों को हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए सुबह जल्दी उठकर स्नान करके साफ कपड़े पहनने चाहिए. चालीसा का पाठ करने के लिए मुंह को पूर्व या दक्षिण दिशा में करके बैठें. हनुमान जी की तस्वीर को लाल कपड़ा बिछाकर  दक्षिण दिशा में रखें. लोटे में जल भरकर रखें और घी या तेल का दीपक जलाएं. तीन बार हनुमान चालीसा का पाठ करें और बजरंगबली को बूंदी या लड्डू का भोग लगाएं. 11 मंगलवार तक इस विधि से पूजा करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. 

यह भी पढ़ें - Love Rashifal 2023: नए साल में इन राशियों को मिलेगा प्यार, लेकिन इन जातकों के निजी संबंध पर लगेगा ग्रहण

श्री गुरु चरण सरोज रज का अर्थ क्या होता है?
श्री गुरु चरण सरोज रज, निज मन मुकुरु सुधारि. बरनऊं रघुवर बिमल जसु, जो दायकु फल चारि. अर्थ- श्री गुरु महाराज के चरण कमलों की धूलि से अपने मन रूपी दर्पण को पवित्र करके श्री रघुवीर के निर्मल यश का वर्णन करता हूं, जो चारों फल धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष को देने वाला है.

होय सिद्धि साखी गौरीसा का अर्थ क्या है?

होय सिद्धि साखी गौरीसा.. तुलसीदास सदा हरि चेरा. कीजै नाथ हृदय महँ डेरा.. अर्थ: जो कोई भी इस हनुमान चालीसा का पाठ करेगा, उसकी मनोकामना पूर्ण होगी | उसको सिद्धियाँ प्राप्त होंगी, इसके साक्षी स्वयं शंकर भगवान हैं.

जो सत बार पाठ कर कोई इसका अर्थ क्या है?
'जो शत बार पाठ कर कोई. छूटहि बंदि महा सुख होई.. ' हनुमान चालीसा की इस चौपाई का सीधा-सा अर्थ है कि जो कोई इस हनुमान चालीसा का सौ बार पाठ करेगा वह सब बंधनों से मुक्त होकर परमानंद का भागी होगा. तलवार दंपती को तमाम मुसीबतों से पार लगाने में इसका चौपाई की भूमिका उतनी ही अहम है, जितनी वकीलों और गवाहों की.

 

हनुमान चालीसा पाठ के लाभ (Hanuman Chalisa Benefits)

हनुमान चालीसा का पाठ करने से सिर्फ बजरंगबली ही नहीं शनिदेव की भी कृपा प्राप्त होती है. अगर कोई शनिदेव (Shani Dev) की साढ़ेसाती और महादशा से परेशान हो तो उसे हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. हनुमान चालीसा का पाठ करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. जिन लोगों की कुंडली में मांगलिक दोष हो उन्हें भी हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. हनुमान चालीसा के पाठ से डर दूर होता है और मन शांत रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement