Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Baby Boy Name on Hanuman ji: हनुमान जी के इन नामों पर रखें बेटे का नाम, देखें धार्मिक महत्व के साथ यूनिक नामों की लिस्ट

Babies Names: बच्चों का नाम भगवान से जुड़ा हो तो बहुत ही शुभ होता है ऐसे में बच्चे के नाम के साथ भगवान की कृपा सदैव उस पर बनी रहती है.

Baby Boy Name on Hanuman ji: हनुमान जी के इन नामों पर रखें बेटे का नाम, देखें धार्मिक महत्व के साथ यूनिक नामों की लिस्ट

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में 16 महत्वपूर्ण संस्कार किए जाते हैं. नामकरण (Namkaran Sanskar) भी इनमें से एक होता है. बच्चे का नामकरण उसकी राशि के अनुसार किया जाता है. नामकरण संस्कार (Namkaran Sanskar) बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. आजकल लोग बहुत ही सोच-समझ कर अपने बच्चों का नाम रखते हैं. हालांकि नाम का सही अर्थ होना चाहिए और नाम संस्कृति व धर्म से जुड़ा (Traditional And Religious Names) होना चाहिए. बच्चों का नाम भगवान से जुड़ा हो तो बहुत ही शुभ होता है ऐसे में बच्चे के नाम के साथ भगवान की कृपा सदैव उस पर बनी रहती है. आज हम आपको बजरंगबली (Bajarangbali) के कई ऐसे नाम (Hanuman Ji Names for Baby Boy) बताने वाले है जिन्हें आप रख सकते हैं. तो चलिए बलशाली और बुद्धिमान हनुमान जी के ऐसे नामों (Hanuman Ji Names for Baby Boy) के बारे में जानते हैं.

हनुमान जी के नाम पर रखें बच्चों का नाम (Hanuman Ji Unique And Modern Names)
अतुलित
अतुलित का अर्थ होता है जिसकी कोई तुलना न की जा सके. यह भी हनुमान जी के कई नामों में से एक हैं. हनुमान चालीसा में भी इसका वर्णन किया गया है.
आदिलेश
हनुमान जी का एक नाम आदिलेश भी है. आप अपने बच्चे का नाम आदिलेश रख सकते हैं. यह धार्मिक होने के साथ-साथ आज के जमाने के हिसाब से भी ठीक है.
अभ्यंत
इस नाम का अर्थ भय या डर से रहित होता है. यह आज के जमाने से मेल भी खाता है साथ ही इसका धार्मिक महत्व के साथ अर्थ भी अच्छा है.
मनोजव्य
वायुपुत्र हनुमान जी को मनोजव्य भी कहा जाता है. इस शब्द का अर्थ हवा के समान तेज होता है. हनुमान जी भी वायु की तरह तेज और गतिमान हैं.

यह भी पढ़ें - Latest Baby Boy Name: बेटे के लिए चाहिए कुछ अलग हटके नाम ? शर्तिया श्रीकृष्ण के इन नामों को नहीं सुने होंगे
रुद्रांश
हनुमान जी भगवान शिव के 11वें रुद्रावतार हैं. यहीं वजह है कि उन्हें शिव का अंश भी कहा जाता है. रुद्रांश का यहीं अर्थ होता है. यदि आप अपने बेटे का रुद्रांश नाम रख सकते हैं. यह नाम भोलेनाथ और हनुमान जी दोनों से ही जुड़ा हुआ है.
रीतम
इस नाम का अर्थ पवित्र और सुंदर से होता है. यह आज के मॉर्डन जमाने के अनुसार भी एकदम बढ़िया नाम है. यदि आप अपने बच्चे के लिए नाम देख रहे हैं तो यह एकदम बढ़िया है.
श्रितिक
यह नाम संस्कृत भाषा से जुड़ा हुआ है. यह नाम भगवान शिव और हनुमान जी दोनों से जुड़ा होता है. आप बच्चे का यह नाम रख सकते हैं.
शौर्य
शौर्य का अर्थ निडर और पराक्रमी से होता है. भगवान हनुमान जी के कई नामों में यह नाम भी शामिल है. 
यूनाय
यह शब्द भी संस्कृत भाषा का है. इसका अर्थ ऊर्जावान और शक्तिशाली होता है जिसका संबंध भगवान हनुमान जी से हैं. आप नए जमाने से मेल खाते इन धार्मिक नाम को रख सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement