Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bhai Dooj Vastu Niyam: किस दिशा में बैठकर तिलक लगाने से होता है शुभ, बहनें इन गलतियों से जरूर बचें

Bhai Dooj के दिन बहनों को कुछ वास्तु की बातों का ध्यान रखना होता है, साथ ही भाई किस दिशा में बैठकर तिलक लगाए ये जानना भी जरूरी है

Latest News
Bhai Dooj Vastu Niyam: किस दिशा में बैठकर तिलक लगाने से होता है शुभ, बहनें इन गलतियों से जरूर बचें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Bhai Dooj Tilak Disha and Vastu Tips- दिवाली (Diwali 2022) के बाद बाद सभी को भाई दूज (Bhai Dooj 2022) का इंतजार लग जाता है, ये दिन भाई और बहन के लिए बहुत ही खास है. जैसे रक्षा बंधन के दिन भाई बहन एक दूसरे के लिए समय निकालते हैं ठीक उसी तरह से ये दिन भी दोनों बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं. भाई बहन के लिए ये दिन प्रेम का प्रतीक है. बहन या भाई कितनी भी दूर रहें एक दूसरे सवो बहन के पास आ जाता है. इस साल 26 अक्टूबर को भाई दूज मनाया जा रहा है. 

27 अक्टूबर दोपहर तक ही ये शुभ मुहूर्त रहेगा, पंचाग के मुताबिक कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि 26 अक्टूबर को दोपहर 2 बजकर 41 मिनट से शुरू हो रही है और यह अगले दिन 27 अक्टूबर 2022 दोपहर 12 बजकर 45 मिनट पर समाप्त हो जाएगी. आप चाहें तो उदयातिथि के अनुसार 27 की सुबह भी आप भाई को तिलक लगा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- यम से क्या है भाई दूज का कनेक्शन, जानें क्या है कहानी 

किस दिशा में बैठकर लगाएं तिलक

बहन इस दिन भाई को तिलक लगाकर उसकी लंबी उम्र के लिए कामना करती है. तिलक लगाते वक्त बहनों को कुछ बातों का ध्यान रखना होता है, जैसे दिशा कौन सी है, किस तरफ बैठकर तिलक लगाया जा रहा है आदि. तिलक के समय भाई का मुंह उत्तर या उत्तर-पश्चिम में से किसी एक दिशा में होना चाहिए और बहन का मुख उत्तर-पूर्व या पूर्व में होना चाहिए, जबकि पूजा उत्तर-पूर्व दिशा की ओर होनी चाहिए. 

पूजा के लिए एक चॉक बनाया जाता है, जिसमें आटे और गोबर का इस्तेमाल किया जाता है. वास्तु के हिसाब बहनें अगर कुछ बातों का ध्यान रखे तो उससे दोनों को इसका लाभ मिलता है. 

यह भी पढ़ें- भाई को तिलक लगाने का ये है शुभ मुहूर्त, जानें कैसे करें भाई दूज की पूजा 

भूलकर भी न करें ये गलतियां 

बहन और भाई दोनों को तिलक और पूजा से पहले कुछ खाना पीना नहीं चाहिए 
भाई को नारियल का गोला देकर तिलक लगाना चाहिए 
यम के द्वार तिलक लगाने का मंत्र पढ़कर ही पूजा करें 
भाई और भाभी दोनों को एक साथ बैठाकर पूजा करें 
दोनों को नए कपड़े पहनने चाहिए, काले रंग के कपड़े ना पहनें 
एक दूसरे का सम्मान करें, इस दिन अनादर ना करें 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement