Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kaal Sarp Dosh: कल मौनी अमावस्या पर बन रहे हैं ये 4 शुभ राजयोग, करें ये उपाय, कम होगा कालसर्प दोष का असर

Kaal Sarp Dosh Upay: मौनी अमावस्या के दिन इन 4 शुभ योग का निर्माण हो रहा है, ऐसे में इस दिन इन उपायों को करने से कालसर्प दोष का असर कम होगा 

Kaal Sarp Dosh: कल मौनी अमावस्या पर बन रहे हैं ये 4 शुभ राजयोग, करें ये उपाय, कम होगा कालसर्प दोष का असर

मौनी अमावस्या पर करें ये उपाय, कम होगा कालसर्प दोष का असर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कुंडली में ग्रहों की स्थिति के आधार पर कई शुभ और अशुभ योग बनते हैं. इन्हीं में से एक अशुभ योग है कालसर्प योग (Kaal Sarp Dosh Upay). इसलिए इसे कालसर्प योग नहीं कालसर्प दोष कहा जाता है. कुंडली में इस योग के बनने से व्यक्ति का जीवन कई तरह की परेशानियों से घिर जाता है. लेकिन कुछ विशेष उपाय करने से इस दोष के अशुभ प्रभाव को कम किया जा सकता है. ज्योतिष शास्त्र (Jyotish Shastra) के अनुसार ये उपाय खास तिथियों पर किए जाएं तो इससे और भी शुभ फल प्राप्त होते हैं. ऐसे में आज हम आपको ऐसी ही एक खास तिथि के बारे में बताने वाले हैं. जिस दिन आप कालसर्प दोष के प्रभाव को कम करने के लिए इन उपायों को अपना सकते हैं. 

कालसर्प दोष निवारण के लिए इस दिन करें उपाय (Kaal Sarp Dosh Upay Shubh Tithi 2023)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार कालसर्प दोष के प्रभाव को कम करने के लिए मौनी अमावस्या (Mauni Amavasya 2023) का दिन बेहद ही प्रभावशाली दिन होगा. क्योंकि इस दिन 4 राजयोग- हर्ष, वरिष्ठ, सत्कीर्ति और भारती बन रहे हैं, जिसकी वजह से ये तिथि और भी खास हो गई है. इस बार मौनी अमावस्या 21 जनवरी दिन शनिवार को है. 

यह भी पढ़ें - नए साल में केतु का होगा बुरा प्रभाव, शुरू कर दें आज से ही ये उपाय

कालसर्प दोष उपाय (Kaal Sarp Dosh Upa)

शिवलिंग पर चढ़ाएं चांदी के नाग-नागिन

मौनी अमावस्या के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद भगवान शिव की पूजा करें और 108 बार महामृत्युजंय मंत्र का जाप करें. इसके बाद शिवलिंग पर चांदी से बने नाग-नागिन का जोड़ा चढ़ाकर महादेव से शुभ फल की प्रार्थना करें. इससे जल्दी ही आपको कालसर्प दोष के अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिल जाएगी. 

राहु-केतु का उपाय करें

कालसर्प दोष का मुख्य कारण राहु-केतु ग्रह हैं. इसलिए मौनी अमावस्या के दिन अगर इन दोनों ग्रहों से संबंधित उपाय किए जाएं या मंत्र का जाप किया जाए तो भी कालसर्प दोष का अशुभ प्रभाव कम हो सकता है.  

राहु मंत्र- ऊं रां राहवे नम:
केतु मंत्र- ऊं केम केतवे नमः

घर में करें कालसर्प यंत्र की स्थापना 

मौनी अमावस्या के दिन घर के पूजा स्थान पर कालसर्प यंत्र की स्थापना करें और प्रतिदिन इसका दर्शन करें और सुबह-शाम दीपक जलाएं. इस यंत्र के प्रभाव से घर की निगेटिविटी भी दूर होती है.

यह भी पढ़ें - नए साल में बैंड-बाजा-बरात के लिए मिलेंगे 59 शुभ मुहूर्त लेकिन 5 महीने नहीं मिलेगा शादी का मौका

इस मंत्र का करें जाप

मौनी अमावस्या के दिन कुछ खास मंत्रों का जाप करने से कालसर्प दोष के अशुभ प्रभाव को कम किया जा सकता है. इसके अलावा इन मंत्रों का जाप अगर रोज किया जाए तो हर तरह की परेशानी दूर हो सकती है. 

मंत्र 

अनन्तं वासुकिं शेषं पद्मनाभं च कम्बलम्। 
शंखपालं धृतराष्ट्रं तक्षकं कालियं तथा॥ 
एतानि नव नामानि नागानां च महात्मनाम्। 
सायंकाले पठेन्नित्यं प्रात: काले विशेषत:। 

कालसर्प दोष निवारण के लिए इस दिन करें विशेष पूजा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कालसर्प दोष निवारण के लिए विशेष पूजा की जाती है. इसके लिए सबसे पहले किसी योग्य ज्योतिषी या ब्राह्मण से सलाह लें. इसके अलावा उज्जैन, त्र्यंबकेश्वर और नासिक आदि स्थान कालसर्प दोष पूजा के लिए बहुत ही खास माने जाते हैं. यदि यहां जाना संभव न हो तो किसी भी नदी के तट पर कालसर्प दोष की पूजा करवा सकते हैं. इस उपाय को करने से आपकी परेशानियां कम हो सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement