Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में रामलला की बनने लगी 3 प्रतिमाएं, गर्भगृह में होगी मात्र इतने इंच की मूर्ति, 35 फीट दूर से होंगे दर्शन

अयोध्या में श्री राम मंदिर का 70 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. अब रामलला की प्रतिमा भी बनाई जा रही है. 2024 तक श्रद्धालुओं के लिए मंदिर खोल दिया जाएगा.

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में रामलला की बनने लगी 3 प्रतिमाएं, गर्भगृह में होगी मात्र इत�ने इंच की मूर्ति, 35 फीट दूर से होंगे दर्शन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर तैयार किया जा रहा है. इसका 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. इसी के साथ ही अब रामलला की मूर्ति का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है. श्रीराम मंदिर ट्रस्ट ने देश के बड़े शिल्पाकरों को अयोध्या बुलाकर रामलला की प्रतिमा तैयार कराने को लेकर एक बैठक की है. इसमें तय हुआ कि रामलला की 3 प्रतिमाएं बनाई जाएंगी. हालांकि इनमें से एक प्रतिमा जनवरी 2024 के तीसरे हफ्ते तक गर्भगृह विराजमान की जाएगी. 

Antim Sanskar Niyam: आखिर क्यों अंतिम संस्कार के दौरान पहनना जरूरी है सफेद वस्त्र? जानिए क्या है इसकी वजह और अन्य जरूरी नियम

राजस्थान से कर्नाटक तक के शिल्पकार पहुंचे अयोध्या 

रामलला की मूर्ति बनाने के लिए कर्नाटक से लेकर राजस्थान से शिल्पकारों की टीम अयोध्या पहुंच गई है. शिल्पकारों में कर्नाटक के शिल्पकार गणेश एल. भट्‌ट, पद्माविभूषण सुदर्शन साहू और मैसुरु के अरुण योगीराज शामिल हैं. श्री राम ट्रस्ट ने शिल्पकारों के साथ ही संतों, विद्वानों, चित्रकारों के साथ लंबी बैठकर भगवान श्री राम के बालस्वरूप को लेकर चर्चा की. 

वाल्मीकि के वर्णन पर बनेगी रामलला की प्रतिमा

श्री राम मंदिर ट्रस्ट के अनुसार, मानें तो मंदिर के गर्भगृह में भगवान श्री रामलला के बालस्वरूप को विराजमान किया जाएगा. इसके साथ ही भगवान श्री राम के बालस्वरूप की प्रतिमा को वाल्मीकि रामायण के बाल काण्ड में वर्णन के अनुसार बनाया जाएगा. इसमें रामलला की प्रतिमा 8 फीट की बनाई जाएगी. इसकी लंबाई 52 इंच होगी. श्रीराम के भुजाएं घुटनों तक लंबी, मस्तक सुंदर, आंखें बड़ी और ललाट भव्य होगा.

Jyotish Upay: तुलसी समेत इन 5 पेड़-पौधों पर कलावा बांधने से खुल जाती है किस्मत, संकट कटने के साथ होती है धन की प्राप्ति

35 फीट की दूरी से कर सकेंगे दर्शन

अयोध्या में भगवान श्री राम के दर्शन के लिए पहुंचने वाले भक्त मात्र 35 फीट की दूरी से उन्हें देख सकेंगे. प्रतिमा इतनी बड़ी होगी कि श्रद्धालु दूर से ही भगवान के मुंख से लेकर उनकी आंख और चरणों को निहार सकेंगे. 

Pitra Dosh Ke Sanket: घर में हो रही इन घटनाओं से मिलते है पितृ दोष के संकेत, निवारण के लिए करें ये उपाय

जनवरी के तीसरे हफ्ते में विराजमान होगी भगवान श्रीराम की प्रतिमा

श्री राम मंदिर का लगभग 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. फरवरी 2024 तक मंदिर पूरी तरह तैयार कर दिया जाएगा. साथ ही जनवरी के तीसरे हफ्ते यानी मंकर संक्राति पर भगवान श्रीराम की मूर्ति गर्भगृह में स्थापित की जाएगी. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement