Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rudraksha Tips: अगर आप पहनते हैं रुद्राक्ष तो इन मौकों पर उसे उतार दें वरना लाभ की जगह होगी हानि

Rudraksha Tips: अगर आप पहनते हैं रुद्राक्ष तो कुछ नियमों का पालन जरूर करें. कुछ ऐसे समय आते हैं, जब उसे उतारकर रख देना चाहिए वरना आपको नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं कब कब हैं ये मौके.

Rudraksha Tips: अगर आप पहनते हैं रुद्राक्ष तो इन मौकों पर उसे उतार दें वरना लाभ की जगह होगी हानि
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आपने कई लोगों को देखा होगा कि वे रुद्राक्ष (Rudraksha) की माला पहनते हैं. भगवान भोलेनाथ (Lord Shiva) को रुद्राक्ष बहुत प्रिय है और इसलिए हिंदू धर्म में रुद्राक्ष का विशेष महत्व है. रुद्राक्ष का अर्थ है भगवान शिव के आंसू. ऐसा कहते हैं कि रुद्राक्ष धारण करने वाले जातकों पर (Rudraksha Benefits) भगवान शिव की कृपा हमेशा बनी रहती है. इसलिए रुद्राक्ष को चमत्कारी और फलदायी माना गया है. रुद्राक्ष बेहद ही पवित्र होता है और इसलिए इसे धारण करते समय कुछ नियमों का पालन करना बेहद आवश्यक है. अगर आपने रुद्राक्ष पहना हुआ है तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, वरना इसके फायदे की जगह नुकसान और हो जाएंगे.

मान्यता है कि रुद्राक्ष धारण करने से जातक को भोलेनाथ का आशीर्वाद मिलता है और भोलेनाथ काफी प्रसन्न भी होते हैं. रुद्राक्ष कई प्रकार के होते हैं और इसे घर में लाने व धारण के कुछ खास नियम होते हैं. अगर आप भी रुद्राक्ष धारण करते हैं तो इन बातों (Keep these things in mind while wearing Rudraksha) को जान लीजिए कि किन समय या परिस्थिति में रुद्राक्ष नहीं पहनना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- कृष्ण की प्रिय बांसुरी का महत्व, क्या है इसका राज 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर कोई व्यक्ति रुद्राक्ष धारण करता है तो उसे सोते समय रुद्राक्ष उतार देना चाहिए.सोते समय रुद्राक्ष पहनने से वह अशुद्ध हो जाता है.इसलिए सोने से पहले रुद्राक्ष उतारकर उसे रख दे और सुबह स्नान आदि करने के बाद उसे फिर धारण करें. 

यह भी पढ़ें- कृष्ण की लीलाओं की कहानियां याद हैं, आईए सुनते हैं 

सूतक में न पहनें रुद्राक्ष 

रुद्राक्ष पहनने वाले व्यक्ति को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि घर में बच्चे के जन्म या किसी मृत्यु के समय रुद्राक्ष नहीं पहनना चाहिए. इसे सूतक काल माना जाता है और सूतक में रुद्राक्ष पहनना अशुभ होता है.

मांस-मदिरा का सेवन करते समय न पहनें रुद्राक्ष

मांस-मदिरा का सेवन करते समय गलती से भी रुद्राक्ष नहीं पहनना चाहिए. ऐसा करने से जातकों को अशुभ फल भुगतने पड़ सकते हैं. क्योंकि रुद्राक्ष काफी पवित्र होता है और मांस-मदिरा का सेवन करते समय पहनने से वह अशुद्ध हो जाता है. इसलिए काफी सावधानी बरतनी चाहिए.

किसी के अंतिम संस्कार में न पहनें 

अगर आप किसी की मौत पर गए हैं या फिर किसी का अंतिम संस्कार अटैंड कर रहे हैं तो वहां भी रुद्राक्ष की माला न पहनकर जाएं. इससे हानी हो सकती है 

किसी का पहना हुआ रुद्राक्ष नहीं पहनना चाहिए, इसके भी कुछ नियम हैं 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement