Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Planting Tips: घर में छोटे पौधे किस दिशा में लगाएं, गलत डायरेक्शन मे लगे प्लांट्स बनते हैं वास्तु दोष की वजह

Vastu Tips For Plants: घर में पौधे वास्तु का सही ध्यान रखकर लगाने चाहिए. ऐसा करने से छोटे-छोटे पौधे भी कई वास्तु दोषों को भी दूर कर देते हैं.

Planting Tips: घर में छोटे पौधे किस दिशा में लगाएं, गलत डायरेक्शन मे लगे प्लांट्स बनते हैं वास्तु दोष की वजह

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: लोग घरों में गार्डनिंग (Home Gardening) करने का शौक रखते हैं और बड़ी ही देखभाल के साथ पौधों को उगाते हैं. पेड़ पौधों (Plants) का हमारे जीवन पर भी प्रभाव पड़ता है इसलिए आपको इन्हें लगाते समय कई बातों का ध्यान देना चाहिए. पौधों से हमारे घर में हरियाली आती है. आप जितना ध्यान इन पौधोंं को लगाने और इनकी देखभाल में लगाते हैं आपको इनके वास्तु (Vastu Tips) का भी उतना ही ध्यान रखना चाहिए. घरों में पौधे लगाने से हरियाली तो आती है लेकिन अगर वास्तु (Vastu Tips For Small Plants) का सही ध्यान रखा जाए तो यह छोटे-छोटे पौधे वास्तु दोषों (Vastu Dosh) को भी दूर कर देते हैं. आज हम आपको पौधे लगाने के वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के बारे में बताने वाले हैं.

वास्तु के अनुसार लगाएं छोटे पौधे (Vastu Tips For Small Plants)
- वास्तु शास्त्र की मानें तो सकारात्मक ऊर्जा पूर्व से पश्चिम दिशा और उत्तर से दक्षिण दिशा में बहती है. आपको उत्तर और पूर्व दिशा में हमेशा छोटे पौधे लगाने चाहिए. इनसे घर में सकारात्मकता आती है और वास्तु दोष भी दूर हो जाते हैं. 

- आपको घर के उत्तर पूर्व हिस्से को हमेशा हरा-भरा रखना चाहिए. यहां पर उगते हुए सूर्य का प्रकाश पड़ता है. यहां आप छोटे पौधे लगा सकते हैं. यह जगह वास्तु के अनुसार भी एकदम सही होती है.

- उत्तर पूर्व दिशा वास्तु के अनुसार शुभ होती है. यहां पर पौधे लगाने से घर में सकारात्मकता बनी रहती है और नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है.

यह भी पढ़ें - Guru Shukra Yuti 2023: महाशिवरात्रि से पहले गुरु शुक्र की युति से बनेगा शुभ राजयोग, इन चार राशि जातकों को होगा लाभ

- उत्तर पूर्व दिशा में आप गेंदा, केला, आंवला, लिली, हरी दूब, मनी प्लांट और धनिया पुदीना आदि के पौधे लगा सकते हैं. घर के पूर्व दिशा में फूलों और मौसमी पौधे लगाने से घर में लोग बीमार भी कम पड़ते हैं. 

- यदि आप घर में फलदार पौधे लगाने की सोच रहे हैं तो आपको यह हमेशा पूर्व दिशा में लगाने चाहिए. वास्तु के अनुसार, फलदार पौधे लगाना भी शुभ माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement