Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vivah Muhurat 2023: भगवान विष्णु के जागते ही बजेंगी शहनाई, नवंबर से दिसंबर तक हैं ये 13 शुभ विवाह मुहूर्त

भगवान विष्णु इस बार पांच महीने की योग निद्रा के बाद 23 नवंबर 2023 को जाग जाएंगे. इसके बाद से शादियों का शुभ मुहूर्त शुरू होगा. यह खरमास से पूर्व तक जारी रहेगा.

Latest News
Vivah Muhurat 2023: भगवान विष्णु के जागते ही बजेंगी शहनाई, नवंबर से दिसंबर तक हैं ये 13 शुभ विवाह मुहूर्त
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देवउठनी एकादशी से शहनाईयां बजनी शुरू हो जाएगी. भगवान विष्णु इस बार पांच महीने की योग निद्रा के बाद 23 नवंबर 2023 को जाग जाएंगे. इसके बाद से शादियों का शुभ मुहूर्त शुरू होगा. यह खरमास से पूर्व तक जारी रहेगा. हिंदू धर्म के अनुसारी, इस अवधी में शादी विवाह से लेकर शुभ कार्य फिर से बंद हो जाते हैं. ऐसे में विवाह मुहूर्त 23 नवंबर से लेकर 15 दिसंबर 2023 तक रहेंगे. इनमें सिर्फ 13 दिनों तक शहनाई बजेगी.  

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, इस बार 23 नवंबर से विवाह के शुभ मुहूर्त शुरू होंगे. 23 से लेकर 30 नवंबर तक 6 दिन विवाह के लिए बेहद शुभ है. इसके बाद विवाह का शुभ मुहूर्त दिसंबर से शुरू होगा. दिसंबर माह में 7 दिनों तक विवाह के शुभ मुहूर्त रहेंगे. विवाह शुभ मुहूर्त 5 महीने बाद शुरू होने जा रहे हैं. हिंदू धर्म के मुताबिक 29 जून 2023 को श्री हरि विष्णु योग निद्रा में चले गए थे. इसके चलते शादी विवाह बंद हो गए थे.वहीं इस बार सावन और अधिक मास के चलते चातुर्मास 4 की जगह 5 महीने का हो गया.  ऐसे में पांच माह तक कोई शहनाई नहीं बजी. अब 16 दिसंबर से लेकर अगले एक महीने यानी 14 जनवरी 2023 तक खरमास लग जाएंगे.  इसकी वजह से विवाह बंद रहेंगे. 

विवाह को माना गया है शुभ

ज्योतिष की मानें तो हिंदू धर्म में विवाह को शुभ और महत्वपूर्ण संस्कारों में माना गया है. यही वजह है कि इसके लए विवाह कुंडली से लेकर तिथि, शुभ समय और मुहूर्त निकाला जाता है. इसी घड़ी में वर और कन्या का विवाह किया जाता है. माना जाता है कि इन सभी चीजों के मिलान के बाद ही विवाह करने वाले जोड़े को सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. जोड़े का दांपत्य जीवन में सुख में कटता है. 

देवउठनी एकादशी पर उठते हैं विष्णु भगवान

पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवउठनी एकादशी मनाई जाती है. इस साल यह एकादशी 23 नवंबर को मनाई जाएगी. इसके अगले ही दिन 24 नवंबर 2023 को तुलसी विवाह होगा. कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 22 नवंबर की रात 11 बजकर 3 मिनट से शुरू होकर 23 नवंबर की रात 9 बजकर 1 मिनट तक रहेगी 

ये हैं नवंबर और दिसंबर के शुभ विवाह मुहूर्त

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, नवंबर और दिसंबर में सिर्फ 13 शुभ विवाह मुहूर्त है. इनकी शुरुआत 23 नवंबर यानी देवउठनी एकादशी से शुरू हो जाएगी. इस तरह से 23, 24, 25, 27, 28 और 29 नवंबर को शुभ विवाह मुहूर्त रहेंगे. वहीं दिसंबर में 5, 6, 7, 8, 9, 11 और 15 दिसंबर को आखिरी विवाह मुहूर्त होगा. इसके बाद हिंदू धर्म में विवाह के शुभ मुहूर्त और समय पर एक बार फिर से ब्रेक लग जाएगा. 16 दिसंबर से लेकर 14 जनवरी 2024 तक खरमास रहेगा. इसकी वजह से विवाह का शुभ मुहूर्त नहीं रहेगा. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement