Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या इंडियन मार्केट में छा गए इलेक्ट्रिक स्कूटर? यह कंपनी बढ़ाएगी प्रोडक्शन

'एथर एनर्जी' ने घोषणा की है कि वह तमिलनाडु के होसुर में अपनी दूसरी मेन्यू​फे​क्चरिंग फैसिलिटी स्थापित करेगी.

Latest News
क्या इंडियन मार्केट में छा गए इलेक्ट्रिक स्कूटर? यह कंपनी बढ़ाएगी प्रोडक्शन

ather

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देशभर में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के विस्तार के सामने कई चुनौतियां हैं. इसके इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर भले ही लक्ष्य तय नहीं हो पाए हों लेकिन एक तथ्य यह है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है. खास तौर पर टू व्हीलर्स में, लोगों की बढ़ती डिमांड सामने आ रही है.

लोगों की इस डिमांड को ध्यान में रखकर 'एथर एनर्जी' ने घोषणा की है कि वह तमिलनाडु के होसुर में अपनी दूसरी मेन्यू​फे​क्चरिंग फैसिलिटी स्थापित करेगी. कंपनी का दावा है कि इससे इलेक्ट्रिक स्कूटर की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी. एथर के वर्तमान में 450X और 450 प्लस दो स्कूटर हैं. कंपनी ने उत्पादन को 1.20 लाख से बढ़ाकर 4 लाख करने की तैयारी कर ली है.

ई व्हीकल्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इसकी एक वजह पेट्रोल डीजल के दामों में बढ़ोतरी है, तो वहीं ग्रीन एनर्जी की ओर बढ़ती जागरूकता भी एक कारण है.

खास बात ये है कि कंपनी ने इस साल की शुरुआत में ही होसुर में अपनी पहली मेन्यूफेक्चरिंग यूनिट स्थापित की थी. महज एक साल में ही कंपनी की इस प्लानिंग ने इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री को चकित कर दिया है.

भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्पेस में एथर एनर्जी, हीरो इलेक्ट्रिक, टीवीएस, ओकिनावा लोगों का ध्यान आकर्षित करने में कामयाब रही हैं. ओला इलेक्ट्रिक की एंट्री ने इस कॉम्पिटीशन को और तेज कर दिया है. कंपनी ने प्रति वर्ष 10 लाख यूनिट का लक्ष्य रखा है.

पिछले पांच वर्षों में ई-टू-व्हीलर की बिक्री कोविड -19 प्रभाव के बावजूद वित्त वर्ष 2011 में लगभग 25 हजार इकाइयों से बढ़कर 1.43 लाख इकाइयों तक पहुंच गई है. अनुमान लगाया जा सकता है कि भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी किस तेजी से रफ्तार पकड़ रही है.

अक्टूबर में एथर ने एक महीने में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल बेचे. पिछले वर्ष की तुलना में कंपनी ने 12 गुना वृद्धि दर्ज की. कंपनी ने इससे 100 मिलियन डॉलर की रेवेन्यू रन रेट प्राप्त की. एथर के अधिकारियों का मानना है कि देशभर में ईवी की मांग तेजी से बढ़ रही है. ग्राहक नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की उम्मीद में शोरूम का रुख कर रहे हैं. वहीं कंपनी भी फुल कैपेसिटी के साथ काम कर रही है.

वहीं हीरो इलेक्ट्रिक ने भी कहा है कि कंपनी लुधियाना में उत्पादन क्षमता बढ़ाएगी. ओकिनावा राजस्थान के भिवाड़ी में अपनी नई यूनिट में 100 फीसदी स्थानीय उत्पादन के प्रयास में 250 करोड़ रुपये तक का निवेश करेगी.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement