Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

whatsapp से इंफॉर्मेशन कैसे होती है लीक, बरतें सावधा​नियां

एंड टू एंड एंड क्रिप्शन का मतलब है कि भेजने वाले और प्राप्त करने वाले के अलावा मैसेजेस किसी और के द्वारा नहीं पढ़े जा सकते.

whatsapp से इंफॉर्मेशन कैसे होती है लीक, बरतें सावधा​नियां

whatsapp

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी. whatsapp एक बेहद पॉपुलर ऐप है और शायद ही कोई हो जो ऐप का इस्तेमाल ना करता हो. ऐसे में जब whatsapp चैट लीक होने की खबरें आती हैं तो whatsapp के करोड़ों यूजर्स हैरान-परेशान हो जाते हैं. परेशानी कम करने के लिए जरूरी है सही जानकारी. चलिए इसके बारे में जानते हैं. whatsapp एंड टू एंड एनक्रिप्शन पर काम करता है. इसका मतलब है कि भेजने वाले और प्राप्त करने वाले के अलावा मैसेजेस किसी और के द्वारा नहीं पढ़े जा सकते. खुद whatsapp भी ये मैसेज नहीं पढ़ सकता. ना ही कानूनी एंजेसियां ये मैसेज हासिल कर सकती हैं.

whatsapp पर हुए सूचना के आदान-प्रदान से जुड़ी सारी इंफॉर्मेशन आखिर में आपके फोन या क्लाउड ड्राइव में स्टोर हो जाती है. जब आपको कुछ गलत होने की या अपराधिक गतिविधि का शक हो तो ये सूचना सरकारी अधिकारियों को उपलब्ध कराई जा सकती है लेकिन इसमें whatsapp से इंफॉर्मेशन लीक नहीं होती.

अब बड़ा सवाल ये है कि फिर चैट्स कैसे लीक होती हैं?

इसका जवाब है स्क्रीनशॉट. जिसे आप मैसेज भेज रहे हैं अगर वो स्क्रीनशॉट लेकर आपके मैसेज को सार्वजनिक रूप से शेयर कर दे तो आप कुछ नहीं कर सकते, ना ही whatsapp की प्राइवेसी पॉलिसी की इसमें कोई भूमिका रह जाती है. स्क्रीनशॉट एंड टू एंड एनक्रिप्शन में नहीं आता है.

whatsapp लीक का पूरा मामला स्क्रीनशॉट से जुड़ा है. जब किसी के पास दूसरे व्यक्ति का फोन होता है और वो उससे whatsapp कन्वरसेशन का स्क्रीनशॉट ले लेता तो इसे डाटा ब्रीच कहा जाता है. ये ब्रीच यानी धोखा वॉट्सऐप की सीमा रेखा से बाहर हुआ है, जिस पर वॉट्सऐप का कोई नियंत्रण नहीं है. कोई भी जिसके पास आपका फोन है वो आपके फोन से आपकी निजी जानकारी, तस्वीरें, वीडियो ले सकता है और ये जानकारी लीक कर सकता है.

वॉट्सऐप पर आपका निजी डाटा इक्ट्ठा करने और उसकी पेरेंट कंपनी फेसबुक द्वारा उसे अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करने का भी आरोप है. इसमें आपके यूजरनेम से लेकर फोन नंबर और लोकेशन तक शामिल है. इस डाटा का इस्तेमाल आपको एडवरटिजमेंट्स दिखाने के लिए किया जा सकता है.

ऐसे में आखिर में आपकी सुरक्षा आपके हाथ में ही रह जाती है. आप अपने परिवार और दोस्तों या सहकर्मियों से क्या और किस तरह से बात करते हैं, ये आपकी निजी संपत्ति है और इसे निजी ही रहना चाहिए. यदि वॉट्सऐप पर इस तरह की कोई भी चैट होती है तो इसमें थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है-


कैसे रहें whatsapp चैट पर सतर्क

- वॉट्सऐप पर किसी भी ऐसी चीज के बारे में बात ना करें जिसे आपराधिक गतिविधि की श्रेणी में रखा जाता हो जैसे ड्रग्स, पॉर्न या गाली-गलौच जैसे शब्दों का इस्तेमाल.

- किसी भी तरह की संवेदनशील फोटोज या वीडियोज वॉट्सऐप पर पोस्ट या शेयर ना करें.

- वॉट्सऐप पर अपनी आर्थिक गतिविधियों या लेन-देन के बारे में बात करने से भी बचना चाहिए.

- ज्यादा जरूरी ना हो तो वॉट्सऐप पर अपनी लोकेशन शेयर करने से भी बचें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement