Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Google ने हमेशा के लिए बंद कर दी अपनी ये सर्विस, सेव कर लीजिए अपना डाटा

Google ने इस सर्विस को साल 2013 में शुरू किया था लेकिन अब अलोकप्रिय होने के चलते बंद किया जा रहा है.

Google ने हमेशा के लिए बंद कर दी अपनी ये सर्विस, सेव कर लीजिए अपना डाटा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कुछ साल पहले गूगल (Google) अपना वॉयस और वीडियो चैट्स को लेकर एक नया प्लेटफॉर्म रिलीज किया था लेकिन इसका कंपनी के इस नए प्लेटफॉर्म को कुछ खास सफलता नहीं मिली.इस प्लेटफॉर्म का नाम है Google Hangouts जो कि साल 2013 में शुरू हुई थी. अब पिछले लगभग 9 वर्षों की असफलता के बाद कंपनी ने इसे पूरी तरह से बंद कर दिया है और इसके बदले एक नया प्लेटफॉर्म भी लॉन्च किया है जिसका नाम Google Chat है. 

Google ने बताया है कि उसने अपने Google Hangouts का अपना प्लेटफॉर्म पूरी तरह से बंद कर दिया है.  अब यह एंड्रॉइड और IOS पर एक इंडिपेंडेंट ऐप के रूप में उपलब्ध नही होगी. इसी तरह अब यह आधिकारिक वेबसाइट या क्रोम एक्सटेंशन के माध्यम से वेब पर उपलब्ध भी नहीं होगी. यह सर्विस अब Google Stadia, YouTube Originals, Google+, Google Allo और Google Play Music जैसे रद्द प्रोडक्ट्स और सर्विसेस की लंबी लिस्ट में शामिल हो गई है.

यह भी पढ़ें- PM Modi ने कैसे बढ़ाई राजस्थान कांग्रेस में टेंशन, आंतरिक टकराव पर क्या बोली पार्टी?

लॉन्च हुआ था Google Chat

आपको बता दें कि गूगल ने अपने इस प्लेटफॉर्म को काफी पहले ही बंद करने की कोशिश कर दी थी. कंपनी ने 2020 में यूजर्स को हैंगआउट्स  छुड़वाने की कोशिश करना शुरू कर दिया था. इतना ही नहीं, कंपनी ने  Google Chat लॉन्च कर दिया था. इस साल की शुरुआत में गूगल ने औपचारिक रूप से हैंगआउट्स को एंड्रॉइड और आईओएस सभी के लिए बंद करना शुरू कर दिया था.

कैसे डाउनलोड करें डाटा

अब यदि आप गूगल हैंगाआउट्स पर मौजूद अपने डाटा को वापस हासिल करना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा. खास बात यह है कि आप इसे 1 जनवरी 2023 तक डाउनलोड कर सकते हैं. 

ED के नोटिस पर हेमंत सोरेन का बड़ा आरोप, आदिवासी कार्ड खेलकर बताया अपने खिलाफ साजिश

  • सबसे पहले Google Takeout पर जाएं और उस गूगल अकाउंट से साइन इन करें जिसका उपयोग आप Hangouts में करते हैं.
  • इसके बाद उपलब्ध एप्लिकेशन में Hangouts चुनें और बाकी का चयन रद्द करें. अगला स्टेप क्लिक करें.
  • इसके बाद डिलीवरी मेथड में चुनें कि आप कितनी बार बैकअप डाउनलोड करना चाहते हैं चूंकि Hangouts को जल्द ही गूगल चैट में अपग्रेड किया जा रहा है, इसलिए वन-टाइम डाउनलोड ऑप्शन चुनें. इसके बाद फ़ाइल टाइप चुनें और एक्सपोर्ट पर क्लिक करें
  • एक बार जब आप एक्सपोर्ट को हिट करते हैं तो आपको एक मैसेज दिखाई देगा जो आपको बताता है कि Google Hangouts से फ़ाइलों की एक प्रति बना रहा है. टेकआउट प्रक्रिया पूरी होने पर आपको एक ईमेल प्राप्त होगा. एक बार जब आप ईमेल प्राप्त कर लेते हैं तो आपको केवल अपने हैंगआउट्स डेटा को सुरक्षित रखने के लिए फ़ाइल को डाउनलोड करना होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement