Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब डॉक्टर की 'खराब' हैंडराइटिंग को पढ़ने में नहीं होगी परेशानी, Google ला रहा है कमाल की टेक्नोलॉजी

गूगल ने हाल ही में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) मॉडल की घोषणा की है जो डॉक्टर के पर्चे पर लिखे दवाओं को आसानी से पढ़ लेगा.

अब डॉक्टर की 'खराब' हैंडराइटिंग को पढ़ने में नहीं होगी परेशानी, Google ला रहा है कमाल की टेक्नोलॉजी

Google hand writing feature

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आप भी किसी ऐसे डॉक्टर से अपना इलाज करवाते हैं जिनकी हैंडराइटिंग आपको समझ नहीं आती है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि गूगल एक ऐसी टेक्नोलॉजी लेकर आ रहा है जिसमें आप सिर्फ डॉक्टर नहीं बल्कि किसी की भी खराब राइटिंग को आसानी से पढ़ सकेंगे. 

दरअसल गूगल ने हाल ही में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) मॉडल की घोषणा की है. यह टेक्नोलॉजी डॉक्टर के पर्चे पर लिखे दवाओं की आसानी से पहचान कर उन्हें हाइलाइट करने में मदद करेगा. यह सुविधा Google lens में मिलेगी जो खराब लिखे मेडिकल नोट्स को डिकोड कर सकता है.

ऐसे कर सकेंगे इस फीचर का इस्तेमाल

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को डॉक्टर की पर्ची की तस्वीर लेनी होगी या फिर आप गैलरी में पड़े पर्ची की तस्वीर को भी अपलोड कर स्कैन कर सकते हैं. इसके बाद गूगल लेंस उसे प्रॉसेस करेगा और फिर पर्ची में लिखी सभी जानकारी साफ-सुथरे शब्दों में आपके सामने डिस्प्ले हो जाएगी. हालांकि कंपनी ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है कि इस फीचर को यूजर्स के लिए कबतक रोलआउट किया जाएगा. लेकिन इससे यह साफ हो गया है कि आने वाले दिनों में यूजर्स को एक खराब राइटिंग को न पढ़ पाने की मुश्किल से छुटकारा मिल जाएगा. 

क्या है गूगल लेंस (Google Lens)

Google Lens का इस्तेमाल किसी भी प्रोडक्ट के बारे में जानने या फिर स्कैन या किसी भी वर्ड को ट्रांसलेट करने के लिए किया जाता है. इसे आप प्लेस्टोर या ऐप स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपको बुक के लंबे पैराग्राफ को आसानी से फोन में कॉपी कर टेक्स्ट में कन्वर्ट करने में मदद करेगा.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement