Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इस राज्य के लोगों के लिए सस्ती हैं Electric Car की खरीद, 2.5 लाख तक की होगी बचत

Electric व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार बंपर सब्सिडी दे रही हैं.

Latest News
इस राज्य के लोगों के लिए सस्ती हैं Electric Car की खरीद, 2.5 लाख तक की होगी बचत

EV

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) का चलन तेजी के साथ बढ़ रहा है. पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के बीच लोग इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) का रुख कर रहे हैं. वहीं इन्हें खरीदने पर कई तरह की छूट भी मिल रही हैं. ऐसे में महाराष्ट्र एक ऐसा राज्य है जहां इलेक्ट्रिक कार खरीदने वालों को तगड़ी छूट दी जा रही है. पहले ये सब्सिडी 31 दिसंबर 2021 तक के लिए थी. वहीं अब इस सब्सिडी को 31 मार्च 2022 के लिए बढ़ा दिया है. 

दो कारों पर मिल रही है छूट

दरअसल, महाराष्ट्र सरकार दो इलेक्ट्रिक कारों पर सब्सिडी दे रही है. इन कारों की लिस्ट में टाटा टिगोर ईवी (Tata’s Nexon EV) और नैक्सॉन ईवी (Tigor EV) शामिल हैं. गौरतलब है कि भारत में बिकने वाली ह्यून्दे कोना, एमजी जैडएस ईवी, जगुआर आई-पेस और ऑडी ई-ट्रॉन जैसी बाकी इलेक्ट्रिक कारों पर ये सब्सिडी फिलहाल नहीं दी जा रही है.

ऐसे में अगर आप महाराष्ट्र राज्य के किसी शहर से इन दोनों ही टाटा की गाड़ियों को खरीदते हैं तो आपको 2.5 लाख तक की बचत होगी. राज्य द्वारा दी जा रही सब्सिडी के सभी हिस्सों को मिलाकर बचत करीब 2.5 लाख रुपये बन जाती हैं. हालांकि, कार डिलवर होने में अभी लंबा वक्त लग सकता है.

क्या है सरकार का प्लान

महाराष्ट्र सरकार द्वारा 10,000 इलेक्ट्रिक कार पर 1.5 लाख रुपये तक इंसेटिव प्लान रखा गया है. 1000 इलेक्ट्रिक बसों पर अधिकतम 20 लाख रुपये तक इंसेटिव और यह इंसेटिव का लाभ सिर्फ सरकारी उपक्रमों की बसों के लिए ही होगा.

साल 2025 तक सरकारी बसों के बेड़े में 25% इलेक्ट्रिक बस लाने का लक्ष्य सरकार पूरा करना चाहेगी. महाराष्ट्र को बैटरी इलेक्ट्रिक वेहिकल्स मैन्यूफैक्चरिंग में नंबर वन बनाने की बात कहते हुए सरकार ने इस पॉलिसी में कई बातों का जिक्र किया है. इन्हीं नीतियों के चलते इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन दे रही है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement