Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिल्ली में वाहन प्रदूषण कम करने के लिए सरकार ने की ये तैयारी

शहर के वायु प्रदूषण में वाहनों से होने वाला उत्सर्जन लगभग 38 प्रतिशत है.

Latest News
दिल्ली में वाहन प्रदूषण कम करने के लिए सरकार ने की ये तैयारी

ev in delhi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली में बढ़ता प्रदूषण दिन ब दिन चिंता का विषय बनता जा रहा है. इस बीच दिल्ली सरकार एक अहम कदम उठाने जा रही है. वाहनों से उत्सर्जन को कम करने के लिए दिल्ली सरकार कैब एग्रीगेटर्स, ई-कॉमर्स कंपनियों और खाद्य वितरण सेवाओं को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करने के लिए कहेगी. जोमैटो, स्विगी, ओला, उबर और अन्य एग्रीगेटर्स को पूरी तरह से ईवी पर स्विच करने के लिए कहा जाएगा क्योंकि इन सेवाओं का शहर में पंजीकृत वाहनों का 30 प्रतिशत हिस्सा है.

शहर के वायु प्रदूषण में वाहनों से होने वाला उत्सर्जन लगभग 38 प्रतिशत है. सरकार पेट्रोल पंपों को शहर के वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए एक और बड़े कदम में उन वाहनों को ईंधन नहीं देने का निर्देश देगी जिनके पास वैध प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाणपत्र नहीं है. पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम के तहत आने वाले ये निर्देश इसी सप्ताह जारी होने की उम्मीद है.

परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने का निर्देश चरणबद्ध तरीके से दिया जाएगा और विभाग इसके लिए मसौदा दिशानिर्देश तैयार करेगा. शहर की इलेक्ट्रिक वाहन नीति के अनुसार, कुल ईवी बिक्री हिस्सेदारी 2024 तक 25 प्रतिशत तक पहुंच जानी चाहिए.

स्थापित ई-कॉमर्स सेवाओं में से केवल फ्लिपकार्ट और फेडेक्स ने अपने अंतिम-मील डिलीवरी बेड़े को क्रमशः 2030 और 2040 तक इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तित करने के लिए दुनिया भर में लक्ष्य स्थापित किए हैं. डीएचएल ने अपने बेड़े के लिए 60 फीसदी विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा है.

इसके अतिरिक्त प्रदूषण को कम करने के लिए, दिल्ली सरकार 1 जनवरी, 2022 को 10 साल से अधिक पुराने सभी डीजल वाहनों का पंजीकरण रद्द कर देगी. परिवहन विभाग उन डीजल वाहनों के लिए एनओसी जारी नहीं करेगा, जिन्होंने इसके लिए आवेदन करने की तारीख को 15 साल या उससे अधिक समय पूरा कर लिया है.

स्विस एयर टेक्नोलॉजी कंपनी आईक्यूएयर के निष्कर्षों के अनुसार, दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित राजधानी शहर है और जनसंख्या के मामले में सबसे तेजी से विस्तार करने वाले शहरों में से एक है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement